खास खबरें ग्रुप डिस्कशन और सेमिनार से बता रहे भोजन में सब्जियां लें, जंकफूड न खाए 2025 तक इंसानों से ज्यादा काम करेंगी मशीनें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम माता-पिता की इस लत के खिलाफ बच्‍चों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश अजय माकन ने दिया दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा कैंसर के मुश्किल जंग जीतने के बाद 46 की उम्र में लीजा बनी जुड़वा बेटियों की मॉं सेंसेक्स 37650 के करीब, निफ्टी 11400 के ऊपर कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल रेवाड़ी गैंगरेप : मुख्‍य आरोपी निशु पहले भी कर चुका है ऐसी वारदात चौथे दिन उत्तम शौच धर्म की पूजा के साथ, अपनी वाणी को अपने मन को अपने कर्मों को उत्तम बनाना ही शौच धर्म है

स्क्रब टायफस का इलाज है, घबराएं नहीं, इलाज कराएं, जिला चिकित्सालय में जांच सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध

स्क्रब टायफस का इलाज है, घबराएं नहीं, इलाज कराएं, जिला चिकित्सालय में जांच सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध

Post By : Dastak Admin on 05-Sep-2018 22:21:17

scrub typhus


बैतूल |  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रदीप मोजेस ने बताया कि स्क्रब टायफस एक कीड़े के काटने से होने वाली बीमारी है। इस बीमारी में कीड़े के काटने से चमड़ी पर घाव बनता है इस घाव को को ईस्टर कहते हैं। घाव लालिमा लिए होता है तथा इसके केंद्र में सूखापन होता है स्क्रब टायफस का इलाज तुरंत किया जाना अत्यंत आवश्यक है। स्क्रब टायफस के लक्षणों में मरीज को तेज बुखार आता है एवं शरीर में दर्द होता है। खून की जाँच से पता चलता है कि स्क्रब टायफस है या नहीं। खून की जांच अत्यंत आसान है तथा जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में नि:शुल्क की जा सकती है। स्क्रब टायफस की जांच मलेरिया के रैपिड डायग्नोस्टिक किट की जांच के समान ही है, इसके इलाज में डॉक्सीसाइक्लिन नाम की दवा बेहद कारगर है। पाढर चिकित्सालय में इसके लिए साकेत नगर भोपाल एम्स के द्वारा एक अनुसंधान यूनिट प्रारंभ की गई है। 
    डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि स्क्रब टायफस से किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है, यह एक इलाज की जाने वाली बीमारी है। सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा ने बताया कि जिला चिकित्सालय बैतूल में स्क्रब टायफस की नि:शुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध है।

 

Tags: scrub typhus

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बेतुल

विविध