खास खबरें तपोभूमि में हुई कल्याण मंदिर विधान की रचना अब प्राइवेट स्‍कूल-कॉलेजों में भी मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ सीरिया में पड़ रही मौसम की मार, कड़ाके की ठण्‍ड से 15 बच्‍चों की मौत मनु साहनी बने आईसीसी के नए सीईओ सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के अपनी ही पार्टी के लिए बगावती बोल, कहा- पार्टी में अब 'तानाशाही' अंकिता लोखंडे ने इजहार, बोलीं- 'हां मैं प्यार में हूं' शीर्ष 100 ग्लोबल थिंकर्स की सूची में भारतीय मुकेश अंबानी का नाम मीजल्स की बीमारी को जड़ से खत्म करना जरूरी : जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा कर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों ने लिया समर्थन वापस, सीएम कुमार स्‍वामी बोले- मेरी सरकार स्थिर धर्म का चोला पहनकर अधर्म करने वाला होता है महान अपराधी

मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना समय सीमा में प्रभावी क्रियान्‍वयन हो- कलेक्टर

मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना समय सीमा में प्रभावी क्रियान्‍वयन हो- कलेक्टर

Post By : Dastak Admin on 12-Jan-2019 20:17:46

मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना


 
हरदा | कलेक्‍टर श्री एस विश्वनाथन ने कहा कि राज्‍य शासन द्वारा "फसल ऋण माफी योजना" के संबंध में विस्‍तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। संबंधित अधिकारीगण निर्देशानुसार जिले के किसानों की फसल ऋण से मुक्ति हेतु "मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना" अंतर्गत अपने स्‍तर से शासन के निर्देशानुसार बिन्‍दुवार कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में संपादित कर प्रभावी क्रियान्‍वयन सुनिश्चित करें।
    आज जिला कार्यालय में आयोजित बैठक-सह-प्रशिक्षण में बताया गया कि जिले में मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के लाभान्वित किसानों के ऋण प्रदाता संस्‍था/ बैंक शाखा में फसल ऋण खाते के आधार कार्ड सीडिंग के लिये विशेष अभियान प्रारंभ किया गया है। प्रत्‍येक बैंक शाखा/ समिति के लिये ग्रामवार दिवस नियत किये जानें तथा उक्‍त कार्य 05 फरवरी 2019 तक सतत् निरंतर चलता रहे, के निर्देश दिए । उप संचालक कृषि श्री एमपीएस चांद्रावत ने बताया कि इसी प्रकार 27 जनवरी 2019 से 05 फरवरी 2019 तक गुलाबी आवेदन पत्रों को संबंधित बैंक शाखा/ समिति द्वारा अपने अभिलेखों से पुष्टि की जाने तथा दावा/ आपत्ति सही होने पर पोर्टल की जानकारी को बैंक शाखा द्वारा सुधार किया जाने, 05 फरवरी 10 फरवरी तक पोर्टल की जानकारी बैंकों को ऑनलाईन सुलभ होगी। पोर्टल की ऋण खाते की जानकारी का सत्‍यापन, आधारकार्ड प्रमाणीकरण का कार्य करने, राष्‍ट्रीयकृत बैंक खातों में अगर आधार अभिप्रमाणन नहीं हुआ हो तो उसका राष्‍ट्रीयकृत बैंकों द्वारा यूडीआई के पोर्टल से बैंक द्वारा अभिप्रमाणन कराए जाने तथा सहकारी बैंकों के ऋण खातों का आधार अभिप्रमाणन मेप-आईटी के द्वारा अधिकृत उपयोगकर्ता एजेंसी (AUA) के माध्‍यम से कराई जाने विस्‍तृत जानकारी दी गई तथा बताया गया कि पोर्टल पर प्रावधिक दावा प्रदर्शित होंगे। इससे सभी बैंक शाखाओं/ समि‍तियों को ऐसे दावे की जानकारी प्राप्‍त हो सकेगी तथा उनके द्वारा ऐसे प्रावधिक दावे पर आपत्ति की जा सकेगी।
    दस फरवरी से 17 फरवरी तक बैंक शाखा/ समिति इन 7 दिवसों के अंदर पोर्टल पर प्रावधिक दावा पर आपत्ति की अगर कोई हो तो दर्ज करने की व्‍यवस्‍था करने, 18 फरवरी से 20 फरवरी तक डी.एल.सी.सी. से अनुशंसा सहित प्राप्‍त सूची में भुगतान हेतु प्रथम चरण में लघु एवं सीमांत कृषकों को प्रा‍थमिकता देने, भुगतान करते समय बैंक को सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक एवं राष्‍ट्रीयकृत बैंक के क्रम में प्राथमिकता देने, 21 फरवरी को गुलाबी आवेदन पत्रों पर संबंधित बैंक शाखा द्वारा किसान की दावा-आपत्ति मान्‍य किए जाने पर पोर्टल पर विधिवत अपलोड किए जाने का ऑप्‍शन बैंक शाखा को प्रदान किए जाने तथा 22 फरवरी से लगातार प्रत्‍येक बैंक शाखा तथा संबंधित ग्राम पंचायत में लाभ प्राप्‍त करने वाले किसानों की सूची चस्‍पा कर प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए गए। आयोजित बैठक में बैंक प्रबंधकों की शंकाओं का समाधान किया गया। संभावित प्रश्‍नों और इसके समाधान की जानकारी दी गई।
    इस मौके पर कलेक्‍टर श्री विश्वनाथन द्वारा आधार सीडिंग कार्य के प्रगति की प्रतिदिन जानकारी देने तथा बैंकों में आधार सीडिंग के लिए हितग्राही को बैंक में आधार पंजीयन कार्ड की छायाप्रति लाने संबंधित सूचना लिखाए जाने/ चस्‍पा कराए जाने के निर्देश भी दिए।
    इस अवसर पर मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एचएस मीना, अपर कलेक्‍टर श्री बीएल कोचले, राजस्व अधिकारीगण,लीड बैंक प्रबंधक, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी, जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंक, उप संचालक कृषि, विभिन्‍न राष्‍ट्रीयकृत बैंकों के शाखा प्रबंधक सहित जिले के समस्‍त जनपदों के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहे।

Tags: मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना

Post your comment
Name
Email
Comment
 

हरदा

विविध