खास खबरें वाट्सएप पर पोस्ट करने पर पटवारी की शिकायत, कलेक्टर ने उज्जैन किया अटैच पंडित नेहरू की जयंती पर सोनिया गांधी और मनमोहन समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि अमेरिका : कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग में अब तक हुई 44 की मौत, कई सेलिब्रिटीज के घर भी जले विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद राहुल गांधी की मौजूदगी में टिकट बंटवारे को लेकर पायलट और डूडी में कहासुनी दीपिका के परिवार ने नारियल दे किया रणवीर का स्‍वागत, कोंकणी रिवाज से हुई सगाई आज से दिल्‍ली में शुरू होगा ट्रेड फेयर, 18 से मिलेगी आम लोगों को एंट्री पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

गृहमंत्री ने किया कृषि महाविद्यालय खुरई का भूमिपूजन

गृहमंत्री ने किया कृषि महाविद्यालय खुरई का भूमिपूजन

Post By : Dastak Admin on 05-Sep-2018 22:36:58

agriculture college

 

सागर | नवीन कृषि उपजमण्डी खुरई में बुधवार को प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के मुख्यआतिथ्य में एवं सागर सांसद श्री लक्ष्मीनारायण के विशिष्ट आतिथ्य में भारत रत्न स्व. श्री अटल बिहारी बाजपेयी कृषि महाविद्यालय खुरई का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में कुलपति जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह, उप संचालक कृषि श्री ऐ.के. नेमा, श्री जिनेन्द्र कुमार गुरहा, श्री शैलेन्द्र प्रताप सिंह, श्री इन्द्र कुमार राय सहित कृषि विस्तार अधिकारी एवं बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।
    इस अवसर पर मंत्री सिंह ने कहा कि खुरई में इस महाविद्यालय से क्षेत्र की दशा और दिशा में व्यापक परिवर्तन आयेगा। 131 करोड़ की लागत से लगभग 127 एकड़ में स्थापित होने वाले महाविद्यालय से कृषि में नये-नये अनुशंधान कार्य हो सकेंगे। इसके द्वारा नई तकनीक, आधुनिक कृषि एवं नये कृषि यंत्रों की जानकारी अध्यनरत छात्र-छात्राओं को प्राप्त हो सकेगी। जिससे कृषि उत्पादन में और अधिक बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने बताया कि दलपतपुर में ऐग्रो बेस्ड क्लस्टर की मंजूरी मिल चुकी है। प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र की बेहतरी के लिए अच्छा कार्य कर रही है। शिरोठी एवं घोरट में रिसर्च सेंटर बनाया जायेगा। सागर जिले का यह पहला कृषि महाविद्यालय होगा। बीना नदी परियोजना का काम शुरू हो चुका है। किसानों के श्रम से अनाज भण्डार भरे हुये है। प्रदेश सरकार भूमिहीन लोगों को मकान बनाने के लिए आवासीय जमीन का पट्टा दे रही है। कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह ने 869 आवासीय पट्टे भी वितरित किए।  
    सांसद श्री यादव ने कहा कि खुरई के लिये यह बहुत बड़ी सौगात है। प्रदेश के विकास के लिये लगातार कार्य किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय से कृषि की तस्वीर बदल जायेगी। सांसद श्री यादव ने कहा कि कृषकों को कृषि के साथ अन्य रोजगार के अवसरों को अपनाना चाहिये।  
    इस अवसर पर कुलपति श्री बिसेन एवं कलेक्टर श्री सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 

Tags: agriculture college

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सागर

विविध