खास खबरें माहौल बिगाड़ने वालों के विरूद्ध होगी रासुका की कार्रवाई तीन तलाक अध्यादेश को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, कानून मंत्री ने की पुष्टि ईलाज के बहाने पत्नि को भेजा भारत, फिर वाट्सएप पर दे दिया तलाक एशिया कप में आज भारत-पाक का होगा आमना-सामना नीतीश-मोदी के खिलाफ राहुल-तेजस्‍वी करेंगे 'MY+BB' फॉर्मूले पर काम मैडम तुसाद में नजर आएंगी सनी लियोन निफ्टी 11300 के ऊपर, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा की राशि बढ़कर 4 लाख हुई दिल्‍ली : 7 साल की मासूम के साथ हुई हैवानियत, आरोपी ने प्राइवेट पार्ट में डाला प्‍लास्टिक का पाइप क्‍यों मनाई जाती है तेजा दशमी, कौन थे तेजाजी महाराज ?

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की सबंल योजना और राजस्व प्रकरणों की समीक्षा

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की सबंल योजना और राजस्व प्रकरणों की समीक्षा

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 11:26:50

cs basant pratap singh, samiksha

 

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से सागर संभाग के अंतर्गत जिलों में सबंल योजना के क्रियान्वयन और राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। कॉफ्रेंस में संभागायुक्त सहित सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना तथा टीकमगढ़ के जिला कलेक्टर तथा अनुविभागीय अधिकारी सम्मिलित हुए।

मुख्य सचिव ने सबंल योजना में हुए पंजीकरण का प्रत्येक जिले में माईक्रो एनालिसिस करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा की पंजीकरण की नियमित मॉनीटरिंग की जाये और यह सुनिश्चित किया जाये की योजना के लिये पात्र व्यक्ति ही पंजीकरण प्रक्रिया में सम्मिलित हो। योजना की नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत वार समीक्षा की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रमुख सचिव श्रम श्री संजय दुबे ने भी जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने सर्वाधिक राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये छतरपुर कलेक्टर श्री रमेश भंडारी को बधाई दी। वीडियो कॉन्फ्रेंस में नामांतरण, बँटवारा, सीमाकंन, अभिलेखों में सुधार, डायवर्सन के प्रकरणों की अनुविभाग और तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने भू-राजस्व संहिता में संशोधन अनुसार निर्धारित समय सीमा का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

पटवारी प्रशिक्षण, खरीफ गिरदावरी, फसल बीमा, रेवेन्यू एप और किसान एप के संचालन पर भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में चर्चा हुई। पटवारी तथा राजस्व निरीक्षकों को रेवेन्यू एप का अधिकाधिक उपयोग करने के निर्देश दिये गये। राजस्व प्रकरणों के संबंध में प्रमुख सचिव राजस्व श्री हरिरंजन राव एवं राजस्व आयुक्त श्री मनीष रस्तोगी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में मैदानी राजस्व अधिकारियों से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिये।

 

संदीप कपूर

Tags: cs basant pratap singh, samiksha

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सागर

विविध