खास खबरें महर्षि पाणिनि संस्कृत विवि में तीसरा युवा महोत्सव आज से शुरू सुरक्षा बलों की 100 कंपनियों ने की घाटी में कूच, यासीन मलिक को किया गया अरेस्ट पुलवामा हमला : दबाव में आया पाकिस्‍तान ने जैश-ए-मोहम्मद के मुख्‍यालयों का नियंत्रण अपने हाथ में लिया यहॉ शुरू होगा नये नियमों वाला क्रिकेट, टूर्नामेंट में खेली जाएंगी 100 बॉल पीएम मोदी आज राजस्‍थान में करेंगे करेंगे रैली, टोंक से करेंगे चुनावी अभियान की शुरूआत 'दिल चोरी साडा़ हो गया' को मिला सॉन्‍ग ऑफ दि ईयर का अवॉर्ड पीएफ पर बढ़ी ब्‍याज दर, नौकरीपेशा को होगा इतना लाभ मध्‍यप्रदेश में यहा मिला मिला 70 लाख टन सोने का भंडार PRC : अरूणाचल प्रदेश के ईंटानगर में भड़की हिंसा, इंटरनेट बंद संकष्टी चतुर्थी : श्री गणेश दूर कर देते है जीवन के सारे विघ्‍न

मध्‍यप्रदेश में यहा मिला मिला 70 लाख टन सोने का भंडार

मध्‍यप्रदेश में यहा मिला मिला 70 लाख टन सोने का भंडार

Post By : Dastak Admin on 23-Feb-2019 09:29:19

gold stores found in mp


भोपाल। भूवैज्ञानिकों ने मप्र में भी सोने के भंडार का पता लगाया है। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण की मप्र इकाई को प्रदेश के सिंगरौली जिले में स्वर्ण अयस्क के भंडार मिले हैं।

केंद्रीय खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि यहां लगभग 7.2 मिलियन टन सोने का भंडार है। यहां खनन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

गौरतलब है कि भारत में अभी सिर्फ कर्नाटक में ही सोने का खनन होता है। केंद्रीय खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की मप्र इकाई की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में राज्य के तीन जिलों में बड़ी मात्रा में खनिज संपदा के प्रमाण मिले हैं।

इससे राज्य के खजाने को 5 हजार 240 करोड़ रुपए की रायल्टी मिलेगी। तोमर ने कहा कि टीकमगढ़ (अविभाजित) जिले के पृथ्वीपुर तहसील क्षेत्र के भूगर्भ में लौह अयस्क बड़ी मात्रा में मिला है। इसके अलावा बैतूल जिले में 2.74 मिलियन टन जस्ता अयस्क और चार मिलियन टन ग्रेफाइट अयस्क के भंडार का पता चला है।

उन्होंने बताया कि जीएसआई के महानिदेशक डॉ. दिनेश गुप्ता की देखरेख में राज्य के भू-वैज्ञानिकों द्वारा भूगर्भ में दबी खनिज संपदा की खोज की जा रही है। इस संबंध में पांच खनिज ब्लॉक की खोज की रिपोर्ट हाल ही में जीएसआई ने भारत सरकार के खान मंत्रालय को सौंपी है। भारत सरकार ने यह रिपोर्ट मप्र सरकार को भी भेजी है।

Tags: gold stores found in mp

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मध्य प्रदेश

विविध