खास खबरें एसआई सहित 90 पुलिसकर्मियों की अदला-बदली आयुष्मान योजना : हर 12 सेकेंड में हो रहा है एक गरीब का मुफ्त इलाज शटडाउन : 'भूखे' अमेरिकियों को मुफ्त में खाना खिला रहा है टेक्सास का गुरुद्वारा कल मेलबर्न में खेला जाएगा भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया तीसरा वनडे मैच BSP और SP के गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल भी शामिल, इस तरह हुआ सीटों का बंटवारा सरेआम हुई दीपक कलाल की पिटाई, राखी सावंत ने किया था शादी का ऐलान वर्ल्ड रैंक में भारत की 49 यूनिवर्सिटी ने बनाई जगह, यहॉं देखे सूची एप्टीट्यूड टेस्ट दो पारी और पात्रता परीक्षा एक पारी में होगी सबसे बड़े स्‍लम धारावी के आएंगे अच्‍छे दिन, 70 हजार परिवारों को मिलेगा पक्‍का घर पौष मास की पुत्रदा एकादशी का व्रत रखने से मिलता है संतान प्राप्ति का वरदान

प्रधानमंत्री ने सराहा मध्यप्रदेश की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता का डिजिटल स्किल

प्रधानमंत्री ने सराहा मध्यप्रदेश की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता का डिजिटल स्किल

Post By : Dastak Admin on 12-Sep-2018 10:35:08

pm talk with aganbadi workers

 

मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बताया प्रदेश की आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को डिजिटल फ्रेडली 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत आँगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ता से बातचीत के दौरान पन्ना जिले की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता फूलकली प्रजापति के डिजिटल स्किल की सराहना की। श्री मोदी ने कहा की लोक सभा में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में मोबाईल के उपयोग और डिजिटल इण्डिया की अवधारणा पर प्रश्नचिन्ह लगाये जाते हैं। पर पन्ना जिले की आँगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने यह साबित किया की पन्ना जिला वास्तव में देश में हीरे जवाहरात के समान है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री से सीधे संवाद के दौरान पन्ना जिले की गन्नोर विकासखण्ड की लोहर गाँव की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता फूलकली प्रजापति ने प्रधानमंत्री को मोबाईल उपलब्ध कराने के लिये धन्यवाद देते हुये कहा की कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर मिलने काम में आसानी हुई है। पहले 11 रजिस्ट्रर भरने पड़ते थे। अब बच्चों के वजन और ऊँचाई की जानकारी आसानी से मोबाईल में दर्ज हो जाती है। वीडियो से पोषण की जानकारी लोगों को देने में भी सरलता और स्पष्टता आई है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस संवाद के संदर्भ में कहा की हमारी बहनों ने मोबाईल फोन के दक्ष उपयोग से डिजिटल टेक्नालॉजी के प्रयोग से नई पीढ़ी को सुपोषित और विकसित बनाने का रास्ता दिखाया है। उन्होंने कहा की पन्ना जैसे सुदुरवर्ती स्थान पर स्मार्ट फोन का पोषण और स्वास्थ्य के लिये उपयोग डिजिटल इण्डिया अभियान की सफलता का प्रतीक है।

महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं में मोबाईल एप्प के सफल उपयोग की क्षमता के परिणामस्वरूप ही राष्ट्रीय पोषण मिशन में 40 प्रतिशत एन्ट्री मध्यप्रदेश से हो रही है।प्रदेश की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता समयानुकूल डिजिटल फ्रेडली है। श्रीमती चिटनिस ने बुरहानपुर में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी के सम्बोधन को सुना और उपस्थित आँगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं को सम्बोधित भी किया।

 

संदीप कपूर

Tags: pm talk with aganbadi workers

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मध्य प्रदेश

विविध