खास खबरें बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से 24-25 को बारिश के आसार जेट की फ्लाइट में कैबिन प्रेशर कम हुआ, यात्रियों के नाक-कान में आने लगा खून खाने से डर रहे है लोग, फलों में निकली रही है सुईयॉं एशिया कप : भारत ने पाकिस्‍तान को मात, 8 विकेट से रौंदा भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता के महाकुंभ में आएंगे पीएम मोदी बेटी पूजा-आलिया के साथ महेश भट्ट फिर से बनाएंगे फिल्‍म 'सड़क' अब नौकरी जाने पर सरकार देगी पैसा, सीधे आऐगा आपके बैंक खाते में धान के समर्थन मूल्य पर इस वर्ष भी दिया जायेगा बोनस : मुख्यमंत्री श्री चौहान यूपी में दिमागी बुखार ने ली अब 71 जानें क्‍यों मनाया जाता है मोहर्रम, रमजान के बाद दूसरा सबसे पाक महीना

आत्मा परियोजना द्वारा देशी डिप्लोमा के प्रतिभागियों का प्रेक्टीकल प्रशिक्षण बिजावर में हुआ

आत्मा परियोजना द्वारा देशी डिप्लोमा के प्रतिभागियों का प्रेक्टीकल प्रशिक्षण बिजावर में हुआ

Post By : Dastak Admin on 19-Sep-2018 21:01:04

aatma project

 

छतरपुर | कृषि विभाग के अंतर्गत "आत्मा" परियोजना द्वारा शुरू किया गया 48 सप्ताह का देशी डिप्लोमा के प्रतिभागियों को शासकीय उद्यान कृष्णा बाग बिजावर में प्रेक्टीकल क्लास लगाकर मौके पर ही खेती की नई तकनीक से रूबरू कराया गया। 
    देशी डिप्लोमा के फैसिलिटेटर और सहायक संचालक कृषि डॉ. बी.पी. सूत्रकार ने खरीफ मौसम में पाए जाने वाले खरपतवारों की पहचान, ग्राफ्टिंग, मिट्टी के नमूने, प्लानरिंग, फसलों में बीमारियों की पहचान कैसे की जाती है, जैसे अहम मुद्दों की बारीकियों के बारे में अवगत करवाया। प्रतिभागियों ने खेती से संबंधित महत्वपूर्ण अन्य पहलुओं को रखा, जिसका समुचित समाधान भी किया गया। 
    तकनीकी प्रशिक्षण उद्यान अधिकारी श्री के.के. रघुवंशी ने दिया। श्री सौरभ भटनागर ने गौ-शाला के प्रबंधन की जानकारी दी। कई प्रतिभागियों ने इस प्रेक्टिकल प्रशिक्षण से प्रभावित होकर फल वाले पौधे नर्सरी से खरीद कर इस उद्देश्य से लेकर गए कि वे इनका रोपण अपने क्षेत्र में कराएंगे। 
    उल्लेखनीय है कि देशी डिप्लोमा में प्रतिभागियों का 8 प्रेक्टिकल प्रशिक्षण आयोजित होना है, जिसमें यह दूसरा बैच बिजावर का रहा।  

Tags: aatma project

Post your comment
Name
Email
Comment
 

छत्तरपुर

विविध