खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं : राज्यमंत्री श्रीमती यादव

पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं : राज्यमंत्री श्रीमती यादव

Post By : Dastak Admin on 25-Aug-2018 20:23:45

hitgrahi sammelan


हितग्राही सम्मेलन में 55 लाख से अधिक राशि के हितलाभ वितरित 
छतरपुर | मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) आर्थिक रूप से क
मजोर लोगों के लिए वरदान साबित हुई है। समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सरकार की इन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को जरूर उठाना चाहिए। यह बात प्रदेश शासन की पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) और महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने ऑडिटोरियम भवन में शहरी हितग्राही सम्मेलन के अवसर पर हितग्राहियों को संबोधित करते हुए कहीं।
    उन्होंने कहा कि संबल योजना में हितग्राहियों को कई प्रकार के हितलाभ प्रदान किए जा रहे हैं। किसी भी पात्र व्यक्ति को इन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को पट्टे का वितरण, आवास योजना के तहत स्वयं का पक्का मकान, बच्चों के पढ़ाई की निःशुल्क व्यवस्था और इसी तरह की अन्य लाभकारी योजनाओं द्वारा लाभांवित किया जा रहा है। संबल योजना में मात्र 200 रूपए प्रतिमाह की दर पर फ्लैट रेट पर घरेलू बिजली की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसी तरह परिवार के मुखिया की दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु पर 4 लाख रूपए, स्थाई अपंगता पर 2 लाख रूपए और अस्थाई रूप से अपंग होने पर 1 लाख रूपए प्रदान किए जाते हैं। अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रूपए की अंत्येष्टि सहायता राशि भी इस योजना में प्रदान की जाती है। 
    राज्यमंत्री ने बताया कि पेंशन के लिए अब गरीबी रेखा कार्ड का बंधन भी खत्म कर दिया गया है। गरीबों के कल्याण की ऐसी अभिनव योजनाएं केवल वर्तमान सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई हैं। राज्यमंत्री श्रीमती यादव ने छूटे हुए पात्र लोगों से तत्काल अपना पंजीयन कराकर संबल योजना का लाभ लेने की अपील की।
15 निकायों में 19 हजार 16 हितग्राही लाभान्वित

    शहरी हितग्राही सम्मेलन का आयोजन जिले के समस्त 15 निकायों में किया गया। इस अवसर पर कुल 19 हजार 16 हितग्राहियों को 9 करोड़ 10 लाख 80 हजार रूपए राशि के विभिन्न हितलाभों से लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम के दौरान  उपस्थितजनों ने एलईडी स्क्रीन के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन को देखा। कार्यक्रम स्थल पर विधायक श्री आर.डी. प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजेश प्रजापति, नपाध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह, पीओ डूडा श्री उमाशंकर मिश्रा, सीएमओ श्री हरिहर गंधर्व, श्री एल.एल. तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में हितग्राही मौजूद थे।  

Tags: hitgrahi sammelan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

छत्तरपुर

विविध