खास खबरें मंडी में यूरिया के लिए किसानों की लंबी कतार मध्‍यप्रदेश में आज सियासत के लिए तूफानी प्रचार, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी की अलग-अलग शहरों में होगी रैलियां मानव तस्‍करी की पीड़ा झेल चुके पीडि़तों को एपल देगा नौकरी महिला वर्ल्ड टी-20 : भारत ने आयरलैंड को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह कमलनाथ ने लिखी विकास के नाम चिट्ठी, पूछा 'तुम कहां हो ?' अंगद ने खोला राज, शादी से पहले नेहा की प्रेग्‍नेंसी की खबर सुन घर वालों ने लगाई थी जमकर डांट सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10640 के पास 'रात-दिन मोदी-मोदी, कांग्रेस और राहुल को हुआ मोदी फोबिया' - अमित शाह राजस्‍थान : कांग्रेस की पहली सूची से नाराज कांग्रेसियों ने राहुल गांधी के घर के बाहर जमाया ढेरा, पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका की अभिनव पहल

ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका की अभिनव पहल

Post By : Dastak Admin on 29-Aug-2018 22:24:57

poshan vatika


1 लाख से अधिक परिवार होंगे लाभान्वित 
छतरपुर | तेजस्वनी ग्रामीण महिला सशक्तिकरण एवं आजीविका मिशन के सहयोग से छतरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका की अभिनव पहल प्रारंभ की गई है। जिला कलेक्टर श्री रमेश भण्डारी द्वारा इस अभिनव पहल को साकार कराने के लिए उद्यानिकी विभाग से 8 प्रकार के बीज उपलब्ध करावाए गए हैं।
    तेजस्वनी महिला ग्रामीण सशक्तिकरण के जिला परियोजना प्रबंधक श्री मनोज नायक ने बताया कि पोषण वाटिका से 1 लाख से अधिक परिवारों को लाभान्वित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को ग्राम सलैया, बगौता, बदिखुर्द, ईशानगर, लुगासी, बर्दवाहा, घुंचु, प्रतापपुरा और पिपट ग्रामों में ग्राम समूह के माध्यम से निःशुल्क बीज उपलब्ध कराए गए हैं और यह क्रम लगातार जारी रहेगा। 
क्या है पोषण वाटिका
    जिला कलेक्टर द्वारा 8 प्रकार के सब्जी बीज मुहैया करवाए गए हैं। इन बीजों से पोषण वाटिका तैयार की जाती है। इसमें तौरई, लौकी, कद्दू, भिण्डी, सेम, पालक, करेला एवं टमाटर के उन्नत किस्म के बीज समूह सदस्यों को उपलब्ध कराए गए हैं। पोषण जिन परिवार को यह पोषण वाटिका दी जाएगी, उन्हें हमेशा ताजी सब्जी उपलब्ध हो सकेगी। स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा आमजन को यह भी समझाईश दी जा रही है। हरी और ताजी सब्जी के सेवन से कुपोषण से निजात पाई जा सकेगी और गर्भवती और धात्री महिलाओं को हरी सब्जी उनके आहार के लिए कारगर सिद्ध होगी। 
    पोषण वाटिका से प्रत्येक परिवार को एक हजार से डेढ़ हजार रूपए की मासिक बचत होगी। महिलाओं के आहार में सभी प्रकार के विटामिन मिलेंग और उनके हीमोग्लोबिन में भी बढ़ोत्तरी होगी। 

Tags: poshan vatika

Post your comment
Name
Email
Comment
 

छत्तरपुर

विविध