खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस इन राज्‍यों में कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, वैट घटाने पर बनी सहमति यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' एशिया कप : भारत-अफगानिस्‍तान के बीच हुआ टाई, धोनी ने तोड़ा ये रिकॉर्ड पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' अजय देवगन ने किया कुछ ऐसा, पत्नि काजोल ने दे डाली 'घर न आने की धमकी' सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी लेह-लद्दाख : भारी बर्फबारी में फंसे 311 पर्यटकों को सुरक्षा निकाला गया, अब भी कई फंसे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका की अभिनव पहल

ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका की अभिनव पहल

Post By : Dastak Admin on 29-Aug-2018 22:24:57

poshan vatika


1 लाख से अधिक परिवार होंगे लाभान्वित 
छतरपुर | तेजस्वनी ग्रामीण महिला सशक्तिकरण एवं आजीविका मिशन के सहयोग से छतरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका की अभिनव पहल प्रारंभ की गई है। जिला कलेक्टर श्री रमेश भण्डारी द्वारा इस अभिनव पहल को साकार कराने के लिए उद्यानिकी विभाग से 8 प्रकार के बीज उपलब्ध करावाए गए हैं।
    तेजस्वनी महिला ग्रामीण सशक्तिकरण के जिला परियोजना प्रबंधक श्री मनोज नायक ने बताया कि पोषण वाटिका से 1 लाख से अधिक परिवारों को लाभान्वित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को ग्राम सलैया, बगौता, बदिखुर्द, ईशानगर, लुगासी, बर्दवाहा, घुंचु, प्रतापपुरा और पिपट ग्रामों में ग्राम समूह के माध्यम से निःशुल्क बीज उपलब्ध कराए गए हैं और यह क्रम लगातार जारी रहेगा। 
क्या है पोषण वाटिका
    जिला कलेक्टर द्वारा 8 प्रकार के सब्जी बीज मुहैया करवाए गए हैं। इन बीजों से पोषण वाटिका तैयार की जाती है। इसमें तौरई, लौकी, कद्दू, भिण्डी, सेम, पालक, करेला एवं टमाटर के उन्नत किस्म के बीज समूह सदस्यों को उपलब्ध कराए गए हैं। पोषण जिन परिवार को यह पोषण वाटिका दी जाएगी, उन्हें हमेशा ताजी सब्जी उपलब्ध हो सकेगी। स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा आमजन को यह भी समझाईश दी जा रही है। हरी और ताजी सब्जी के सेवन से कुपोषण से निजात पाई जा सकेगी और गर्भवती और धात्री महिलाओं को हरी सब्जी उनके आहार के लिए कारगर सिद्ध होगी। 
    पोषण वाटिका से प्रत्येक परिवार को एक हजार से डेढ़ हजार रूपए की मासिक बचत होगी। महिलाओं के आहार में सभी प्रकार के विटामिन मिलेंग और उनके हीमोग्लोबिन में भी बढ़ोत्तरी होगी। 

Tags: poshan vatika

Post your comment
Name
Email
Comment
 

छत्तरपुर

विविध