खास खबरें खाटू श्याम जन्मोत्सव आज अमृतसर ब्‍लॉस्‍ट मामले में राजनाथ सिंह ने दिऐ सख्‍त जांच के निर्देश, एनआईए की टीम पहुंची अमृतसर क्‍यों जमाल खशोगी के हत्‍या के टेप को सुनने से ट्रम्‍प को कर दिया गया मना ? विश्व महिला मुक्केबाजी के क्‍वार्टर फाइनल में पहुँची मैरीकॉम सीएम खट्टर ने दिया विवादित बयान, बोले-रिश्‍ते खराब होने पर ज्‍यादातर होते है रेप के मामले दर्ज, कांग्रेस ने कहा-माफी मांगों अयोध्‍या में कारसेवकों के साथ हुये गोलीकाण्‍ड पर बनी 'राम जन्मभूमि' का ट्रेलर रिलीज RBI बोर्ड की अहम बैठक शुरू, किन अहम मुद्दों पर होगा विचार .... राज्यपाल के जन्म दिन पर न्यू मार्केट व्यापारी संघ पुस्तकें भेंट करेगा लालू प्रसाद यादव की तबीयत हुई खराब, पैर में हआ फोड़ा, बिगड़ी हालत देवोत्‍थान एकादशी के दिन कभी न करें ये काम..

जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु की जा रही तैयारियों की जिला निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकारों को दी जानकारी

जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु की जा रही तैयारियों की जिला निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकारों को दी जानकारी

Post By : Dastak Admin on 25-Aug-2018 20:40:08

evm vpat training

ईवीएम एवं वीवी पैट मशीन का प्रदर्शन किया गया 
टीकमगढ़ | कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन 2018 से संबंधित मीडिया कार्यशाला आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एसके अहिरवार, सहायक सूचना अधिकारी सुश्री शैफाली तिवारी, लोक सेवा प्रबंधक श्री सुमित सोनी एवं संबंधित अधिकारी तथा मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे।  
      आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार टीकमगढ़ जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु की जा रही तैयारियों की कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मीडिया कार्यशाला में जानकारी दी। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता द्वारा किये जाने वाले मतदान की पुष्टि हेतु ईव्हीएम मशीन के साथ वीवीपैट की कार्यप्रणाली का लाईव प्रदर्शन करके दिखाया गया।
      कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया कि जिले में पात्र मतदाताओं, विशेषकर सभी पात्र महिलाओं के नाम मतदाता सूची में सुनिश्चित रूप से जुड़ें इसके लिये स्वीप अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिये चलित प्रचार वाहन तथा कैम्पस एम्बेसडर द्वारा सार्वजनिक कार्यक्रमों में जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में स्वसहायता समूहों, बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी उपयोग किया गया है। आपने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को वोट कास्ट करने के पश्चात अपने मतदान जिसे उसने मत दिया है की पुष्टि हेतु वीवीपैट मशीन के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची का ड्राफ्ट रोल उपलब्ध कराया गया है। सभी से मतदाता सूची के संबंध में 31 अगस्त के पूर्व दावा आपत्ति आमंत्रित किये गये हैं।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन संबंधी शिकायतें ऑन लाईन प्राप्त करने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा समाधान एप की शुरूआत की गई है। इसी तरह सीविजिल एप में भी आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत फोटो या वीडियो सहित कोई भी व्यक्ति कर सकता है। निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन अभ्यर्थियों को प्रचार हेतु ऑन लाईन आवेदन कर अनुमति प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया है कि इसी प्रकार निर्वाचन कार्य को पारदर्शी और सभी के लिये समान अवसर उपलब्ध कराने की दृष्टि से निर्वाचन आयोग द्वारा पेडन्यूज पर नजर रखने के लिये जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मानिटरिंग समिति का गठन किया गया है।
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया से जुड़े लोगों से आग्रह किया है कि वे निर्वाचन आयोग तथा जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा किये जा रहे नवाचारों की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने में सहयोग करें। इस अवसर पर पत्रकारों ने ईव्हीएम मशीन के साथ वीवीपैट के कार्य प्रणाली का सजीव अवलोकन किया। पत्रकार वार्ता में पत्रकारों की शंकाओं तथा प्रश्नों का समाधान भी किया गया।
ईवीएम एवं वीवी पैट मशीन का प्रदर्शन किया गया
      कार्यशाला में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ईवीएम एवं वीवी पैट मशीन का प्रदर्शन किया गया। इसमें मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा वोट डलवा कर मतदान प्रक्रिया की पादर्शिता से अवगत कराया गया। इस दौरान प्रभारी अधिकारी ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि जिले में 75 ईवीएम मशीनों द्वारा लोगों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह मशीन उच्च गुणवत्तायुक्त एवं सुरक्षित है। इससे निर्वाचन की प्रक्रिया और अधिक पारदर्शी होगी। उन्होंने बताया कि इसमें मतदान के दौरान मतदाता स्वयं अपना मत देख सकता है।

Tags: evm vpat training

Post your comment
Name
Email
Comment
 

टीकमगढ़

विविध