खास खबरें जागरूकता अभियान में जिले में किये गये सर्वोत्तम प्रयासों के वीडियो/आडियो, फोटो आदि तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने आसियान बैठक लिया हिस्‍सा अफगानिस्तान में आतंकी हमला, धमाके में 35 सुरक्षाकर्मियों की मौत महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत का आज आयरलैंड से मुकाबला, सेमीफाइनल में जगह बनाने खेलेगा भारत अमित शाह का राहुल गांधी पर तंज, सिर्फ मोदी जी की बात कर अपना प्रचार कर रहे है या भाजपा का खूबसूरत जोड़े दीपवीर की शादी की फोटो आई सामने, जैसे तारे जमीन पर आ गये निफ्टी 10600 के करीब, सेंसेक्स 35200 के पार मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदाताओं की सुविधा के लिये ऑडिओ, वीडियो सी.डी. मोबाईल एप्प और मार्गदर्शिका का विमोचन किया फडणवीस को मिली थोड़ी राहत, मराठा आरक्षण के लिए रास्‍ता साफ गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

दिव्यांग मतदाताओं को सभी जरूरी सहूलियतें मुहैया कराई जाएं – कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज

दिव्यांग मतदाताओं को सभी जरूरी सहूलियतें मुहैया कराई जाएं – कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज

Post By : Dastak Admin on 04-Sep-2018 21:08:20

divyang voters, aro, blo

 
रिटर्निंग ऑफिसर्स व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की बैठक ली 
जबलपुर | कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती छवि भारद्वाज ने निर्देश दिए हैं कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के दौरान दिव्यांग मतदाताओं को अपने मताधिकार का सुविधाजनक ढंग से प्रयोग करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। 
    श्रीमती भारद्वाज आज यहां रिटर्निंग ऑफिसर्स और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की बैठक को सम्बोधित कर रहीं थीं। उन्होंने सुगम मतदान केन्द्र को निर्वाचन आयोग की मुख्य थीम बताते हुए सभी आरओ और एआरओ को निर्देशित किया कि वे दिव्यांग मतदाताओं को वोट डालने के लिए सभी जरूरी बंदोबस्त करें ताकि उन्हें अपने मताधिकार के इस्तेमाल में किसी भी प्रकार की दिक्कत पेश न आए। इस सिलसिले में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि श्रवण-बाधित मतदाताओं के लिए साइनेज बोर्ड लगवाए जाएं। दृष्टिहीन मतदाता भी ब्रोल लिपि की सहूलियत के चलते सुविधापूर्वक मतदान कर सकेंगे। लोकोमोटिव डिसेबिलिटी वाले मतदाताओं के लिए निर्धारित मापदण्ड के रैम्प की व्यवस्था के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। आवश्यकतानुसार व्हील चेयर्स भी उपलब्ध कराई जाएं। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि हमारी कोशिश होनी चाहिए कि कोई भी दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने से वंचित न रहे।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों का मुआयना किया जाना चाहिए ताकि दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करार्इं जाना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के साथ सहायक भी जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के साथ जाने वाले सहायकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक सप्ताह में शुरू किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स को इस सम्बन्ध में जरूरी निर्देश दिए। 
    कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने साफ किया कि किसी भी प्रकार की अनुमतियों के लिए प्रत्याशी को केवल रिटर्निंग ऑफिसर्स के पास ही जाना होगा। उसे अनुमति से सम्बन्धित अन्य सरकारी दफ्तरों में नहीं भटकना होगा। इसके लिए जरूरी है कि थानों और नगरीय निकायों का एक-एक प्रतिनिधि अधिकारी रिटर्निंग ऑफिसर के साथ उपस्थित रहे। उन्होंने ताकीद की कि अनुमतियां 24 घण्टे में जारी की जानीं चाहिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि एक एआरओ को अनुमति जारी करने का जिम्मा सौंपा जाए। साथ ही एनओसी जारी करने वाली सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित किया जाए। 
    बैठक में श्रीमती भारद्वाज ने पोस्टल बैलेट (डाक मत पत्र) जारी करने के बारे में भी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान दल के सदस्यों सहित उन्हें ले जाने वाली बस के ड्रायवर आदि को भी पोस्टल बैलेट जारी किए जाएं। पोस्टल बैलेट सम्बन्धी जिम्मेदारी परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को सौंपी गई। कार्य की महत्ता को देखते हुए कलेक्टर ने पोस्टल बैलेट जारी करने के लिए एक स्वतंत्र एआरओ को नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए। 
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग ऑफिसर्स और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को आदर्श आचरण संहिता का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने की ताकीद की। सेक्टर ऑफिसर्स को भी उनकी जिम्मेदारियों के प्रति आगाह किया गया। श्रीमती भारद्वाज ने निर्देश दिए कि सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के उल्लंघन के मामलों को गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आरओ और एआरओ तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट पूरी सक्रियता से अपने दायित्वों को अंजाम दें। डीएम ने शराब दुकानों पर प्रभावी नियंत्रण की जरूरत पर जोर देते हुए तहसीलदारों और एसडीएम को इनकी नियमित चैकिंग सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर्स और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स के बीच आपसी समझ की आवश्यकता को रेखांकित किया। 
    बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया, अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी व फटिंग राहुल हरिदास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  

Tags: divyang voters, aro, blo

Post your comment
Name
Email
Comment
 

जबलपुर

विविध