खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस आधार है पूरी तरह सुरक्षित, इससे मिली आम नागरिक को पहचान : सुप्रीम कोर्ट यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' बैडमिंटन स्‍टार साइन नेहवाल की बैडमिंटन खिलाड़ी पी कश्‍यप के साथ बनी जोड़ी, जल्‍द होने वाली है शादी पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' श्रीदेवी की मौत के बाद इस तरह पिता और बहनों के करीब आये अर्जुन कपूर निफ्टी 11100 के पार, सेंसेक्स 200 अंक मजबूत संबल योजना में 2 करोड़ से अधिक श्रमिक लाभान्वित : राज्यमंत्री श्री पाटीदार टॉपर छात्रा से पहले भी कई लड़कियों को अपना शिकार बना चुके थे रेवाड़ी काण्‍ड के दरिंदे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

रसोई योजना, रैन बसेरा और 10 सिटी बसों का शुभारंभ 10 सितम्बर को

रसोई योजना, रैन बसेरा और 10 सिटी बसों का शुभारंभ 10 सितम्बर को

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 21:01:26

दीनदयाल अन्त्योदय

नगर निगम की जिला चिकित्सालय परिसर में दीनदयाल अन्त्योदय 

छिन्दवाड़ा |  कलेक्टर श्री वेद प्रकाश के मार्गनिर्देशन एवं विशेष पहल पर नगर निगम छिन्दवाड़ा व्दारा आगामी 10 सितंबर को जिला चिकित्सालय परिसर में दीनदयाल अन्त्योदय रसोई और 30 बिस्तरों वाला रैन बसेरा का शुभारंभ करने के साथ ही सेवा सूत्र के अंतर्गत 10 सिटी बसों की सेवा प्रारंभ की जायेगी। जिले के आम नागरिकों से शासन की इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गई है।
      नगर निगम आयुक्त श्री इच्छित गढ़पाले ने बताया कि निगम द्वारा विगत एक वर्ष से छिन्दवाड़ा नगर के गांधीगंज वार्ड क्रमांक-17 में दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना के अंतर्गत दीनदयाल अन्त्योदय रसोई का कुशलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है तथा क्षेत्र के निवासियों की मांग के अनुरूप अब जिला चिकित्सालय में आने वाले नागरिको एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये निगम व्दारा जिला चिकित्सालय परिसर में दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना के अंतर्गत एक और रसोई केन्द्र प्रारंभ किया जा रहा है। साथ ही जिला चिकित्सालय में 30 बिस्तरों वाला रैन बसेरा आम नागरिकों की सुविधा के लिये 10 रूपये प्रतिदिन की दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी क्रम में सेवा सूत्र के अंतर्गत 10 सिटी बसे भी जिला चिकित्सालय परिसर में प्रातः 11 बजे से प्रारंभ की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि गांधी गंज स्थित रसोई केन्द्र में प्रतिदिन 400 से 500 व्यक्ति 5 रूपये में भोजन का लाभ ले रहे है तथा जिला चिकित्सालय में प्रारंभ हो रहे दीनदयाल अन्त्योदय रसोई केन्द्र में भी 400 से 500 व्यक्ति प्रतिदिन भोजन ग्रहण करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस रसोई योजना के लिये शासन की ओर से सब्सिडी में केवल गेहूं और चावल प्रदाय किया जाता है और अन्य सभी होने वाले व्ययों के लिये कोई अनुदान प्राप्त नही होने से जनसहयोग प्राप्त कर इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा हैं। जिला चिकित्सालय में प्रारंभ हो रहे दीनदयाल अन्त्योदय रसोई केन्द्र के लिये भी जनसहयोग की  आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की है कि दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना के क्रियान्वयन एवं संचालन के लिये में स्वेच्छा से जन्मोत्सव या अन्य कोई पारिवारिक कार्यक्रम में अपना सहयोग एवं सहयोग निधि प्रदान कर सकते है। इसके लिये कोई भी आम नागरिक 2500 रूपये वार्षिक शुल्क एवं 11 हजार रूपये आजीवन शुल्क जमा कर सदस्यता ग्रहण कर सकता है। योजना स्थल पर दानदाताओं के नाम अंकित किये जायेंगे। साथ ही यदि एक दिवस का संपूर्ण भोजन अपनी ओर से इच्छुक सहयोगकर्ता को कराना हो तो 5 हजार रूपये की राशि देकर हितग्राहियों को भोजन करा सकते हैं। योजना में अपना स्वेच्छा से जो भी सहयोग प्रदान करना चाहे तो सहयोग दे सकते हैं।
 

Tags: दीनदयाल अन्त्योदय

Post your comment
Name
Email
Comment
 

जबलपुर

विविध