खास खबरें गया कोठा तीर्थ के विकास के लिए भूमिपूजन किया रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

स्वीप के तहत जिले में संचालित की जा रहीं गतिविधियां

स्वीप के तहत जिले में संचालित की जा रहीं गतिविधियां

Post By : Dastak Admin on 22-Sep-2018 20:13:19

sveep plan, voters awareness program


मतदाताओं को दी जा रही है ईवीएम तथा वीवीपैट की जानकारी 
कटनी | मतदाता जागरुकता को लेकर जिलेभर में स्वीप के तहत गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। विधानसभा आम चुनाव-2018 में ईवीएम के साथ पहली बार उपयोग किए जा रहे वीवीपैट मशीन के संबंध में मतदाताओं को जानकारी देने के लिए जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों तथा सार्वजनिक स्थलों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट से मतदान करने की प्रक्रिया भी बताई जा रही है।
   कलेक्टर एवं जिला निवार्चन अधिकारी के निर्देशन में चलाये जा रहे इस मतदाता जागरुकता अभियान के तहत बीआरसी स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें इस कार्य के लिये 6 दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल द्वारा प्रतिदिन 4 मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपैट मशीन की जानकारी विस्तार पूर्वक मतदाताओं को प्रदान करा रहे हैं।
   इसी कड़ी में शुक्रवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत शुक्रवार 21 सितम्बर को स्वीप दल ने झण्डा बाजार कटनी, बरही स्थित पुरानी नगर पालिका, रीठी अंतर्गत बिलहरी बस स्टेण्ड और ढीमरखेड़ा के दशरमन में गणेश पण्डालों में पहुंचकर ईवीएम व पीपीपैट मशीन का प्रदर्शन किया। वहीं महाविद्यालय स्तर पर जिले के समस्त महाविद्यालयों में मानव श्रृखला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस दौरान मतदाताओं ने ईवीएम व वीवीपैट की कार्यप्रणाली जानी। साथ ही उन्हें मतदान करने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया। जिसके बाद इन मतदाताओं ने स्वयं आगे आकर ईवीएम मशीन पर मॉकपोल करते हुये वीवीपैट में दिखने वाली पर्ची को देखा। जिसके बारे मतदाताओं को जानकारी दी गई कि ईवीएम से मतदान करने के बाद वीवीपैट मशीन पर 7 सेकेण्ड के लिए पर्ची दिखाई देगी जिसे देखकर मतदाता यह जान सकते हैं कि उन्होंने जिस प्रत्याशी को वोट दिया है, वोट उसी को मिला है।

Tags: sveep plan, voters awareness program

Post your comment
Name
Email
Comment
 

कटनी

विविध