खास खबरें बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से 24-25 को बारिश के आसार जेट की फ्लाइट में कैबिन प्रेशर कम हुआ, यात्रियों के नाक-कान में आने लगा खून खाने से डर रहे है लोग, फलों में निकली रही है सुईयॉं एशिया कप : भारत ने पाकिस्‍तान को मात, 8 विकेट से रौंदा भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता के महाकुंभ में आएंगे पीएम मोदी बेटी पूजा-आलिया के साथ महेश भट्ट फिर से बनाएंगे फिल्‍म 'सड़क' अब नौकरी जाने पर सरकार देगी पैसा, सीधे आऐगा आपके बैंक खाते में धान के समर्थन मूल्य पर इस वर्ष भी दिया जायेगा बोनस : मुख्यमंत्री श्री चौहान यूपी में दिमागी बुखार ने ली अब 71 जानें क्‍यों मनाया जाता है मोहर्रम, रमजान के बाद दूसरा सबसे पाक महीना

हर घर पोषण देश रोशन की थीम पर आयोजित हुआ किशोरी मेला

हर घर पोषण देश रोशन की थीम पर आयोजित हुआ किशोरी मेला

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:06:43

हर घर पोषण देश रोशन, किशोरी मेला

कटनी | पोषण अभियान के तहत गुरुवार को जिले की सभी परियोजनाओं में हर घर पोषण का त्यौहार है की थीम पर किशोरी मेला आयोजित हुआ। कटनी शहरी, मुड़वारा, बड़वारा, विजयराघवगढ़ एवं बहोरीबंद परियोजनाओं में 6 सितम्बर को आयोजित पोषण अभियान के तहत कार्यक्रम में जबलपुर से आये संभागीय संयुक्त संचालक लक्ष्मी नारायण कण्डवाल ने किशोरियों को आयारन गोली के महत्व की जानकारी दी। साथ ही एनिमिया के बारे में भी अवगत कराया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग प्रतिभा पाण्डेय ने इस दौरान उपस्थित किशोरियों को पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता संबंधी जानकारी दी। मेले में डॉ. कशिश बत्रा द्वारा भी किशोर अवस्था में होने वाली बीमारियों व उनकी रोकथाम, उदिता योजना अंतर्गत माहवारी व स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
    किशोरी मेले में उपस्थित सभी किशोरी एवं बच्चों को हीमोग्लोबिन टेस्ट कर लालिमा कार्ड प्रदान किया गया। जिसमें उनका नाम, एचबी की मात्रा, उम्र, वजन, लंबाई की जानकारी दर्ज की गई। इसके साथ ही मेले में विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों एवं अंकुरित दानों के स्टॉल भी लगाये गये। जहां पर किशोरियों को हरी सब्जियों, अंकुरित दानों एवं मुनगे से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी दी गई। इस अवसर पर किशोरी बालिकाओं द्वारा रंगोली, मेंहदी व स्वास्थ्य संबंधी प्रतियोगिताओं में सहभागिता की गई।

Tags: हर घर पोषण देश रोशन, किशोरी मेला

Post your comment
Name
Email
Comment
 

कटनी

विविध