खास खबरें महाकाल में तैनात सुरक्षा गार्ड अब कुत्तों से भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा करेंगे प्रदेश की पहली कैबिनेट बैठक अमेरिकी NSA ने अजीत डोभाल को किया फोन, कहा- भारत को आत्मरक्षा का अधिकार पीवी सिंधू दो शानदार प्रदर्शन के साथ सेमीफाइनल में पुलवामा हमले पर अपने बयान को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू हुए ट्रोल सदी के महानायक अमिताभा बच्‍चन ने बालीवुड में पूरे किये 50 साल, बेटे अभिषेक ने यूं किया सेलिब्रेट पीएम मोदी ने दिखाई 'वंदे भारत एक्‍सप्रेस' को हरी झण्‍डी, पहली यात्रा के लिए बिक गई सारी टिकट प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी संचालनालय का गठन होगा कश्‍मीर के पुलवामा में अब तक का सबसे दिल दहला देने वाला आतंकी हमला, टुकड़े बन फैले सैनिकों के शव इस तरह करें जया एकादशी पर पूजन-विधि

हर घर पोषण देश रोशन की थीम पर आयोजित हुआ किशोरी मेला

हर घर पोषण देश रोशन की थीम पर आयोजित हुआ किशोरी मेला

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:06:43

हर घर पोषण देश रोशन, किशोरी मेला

कटनी | पोषण अभियान के तहत गुरुवार को जिले की सभी परियोजनाओं में हर घर पोषण का त्यौहार है की थीम पर किशोरी मेला आयोजित हुआ। कटनी शहरी, मुड़वारा, बड़वारा, विजयराघवगढ़ एवं बहोरीबंद परियोजनाओं में 6 सितम्बर को आयोजित पोषण अभियान के तहत कार्यक्रम में जबलपुर से आये संभागीय संयुक्त संचालक लक्ष्मी नारायण कण्डवाल ने किशोरियों को आयारन गोली के महत्व की जानकारी दी। साथ ही एनिमिया के बारे में भी अवगत कराया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग प्रतिभा पाण्डेय ने इस दौरान उपस्थित किशोरियों को पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता संबंधी जानकारी दी। मेले में डॉ. कशिश बत्रा द्वारा भी किशोर अवस्था में होने वाली बीमारियों व उनकी रोकथाम, उदिता योजना अंतर्गत माहवारी व स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
    किशोरी मेले में उपस्थित सभी किशोरी एवं बच्चों को हीमोग्लोबिन टेस्ट कर लालिमा कार्ड प्रदान किया गया। जिसमें उनका नाम, एचबी की मात्रा, उम्र, वजन, लंबाई की जानकारी दर्ज की गई। इसके साथ ही मेले में विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों एवं अंकुरित दानों के स्टॉल भी लगाये गये। जहां पर किशोरियों को हरी सब्जियों, अंकुरित दानों एवं मुनगे से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी दी गई। इस अवसर पर किशोरी बालिकाओं द्वारा रंगोली, मेंहदी व स्वास्थ्य संबंधी प्रतियोगिताओं में सहभागिता की गई।

Tags: हर घर पोषण देश रोशन, किशोरी मेला

Post your comment
Name
Email
Comment
 

कटनी

विविध