खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज महाराष्‍ट्र : वर्धा के सैन्‍य डिपो में हुआ ब्‍लॉस्‍ट, 4 की मौत, 6 अन्‍य घायल इंडोनेशिया : मस्जिदों में नमाजियों को दिया जा रहा कट्टरता का पाठ -खुफिया एजेंसी महिला विश्व चैंपियनिशप में बॉक्सर मेरीकॉम ने पदक किया पक्‍का, सेमीफाइनल में किया प्रवेश उद्धव ठाकरे 50 हजार शिवसैनिकों के साथ करेंगे अयोध्‍या को कूच मेहंदी से लेकर शादी तक यहॉं देखें दीपवीर की तस्‍वीरें निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित गुरूग्राम : मासूम के साथ हैवानियत करने वाला दरिंदा पकड़ाया, दुष्‍कर्म के बाद प्राइवेट पाटर्स डाल दी लकड़ी कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

हर घर पोषण देश रोशन की थीम पर आयोजित हुआ किशोरी मेला

हर घर पोषण देश रोशन की थीम पर आयोजित हुआ किशोरी मेला

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:06:43

हर घर पोषण देश रोशन, किशोरी मेला

कटनी | पोषण अभियान के तहत गुरुवार को जिले की सभी परियोजनाओं में हर घर पोषण का त्यौहार है की थीम पर किशोरी मेला आयोजित हुआ। कटनी शहरी, मुड़वारा, बड़वारा, विजयराघवगढ़ एवं बहोरीबंद परियोजनाओं में 6 सितम्बर को आयोजित पोषण अभियान के तहत कार्यक्रम में जबलपुर से आये संभागीय संयुक्त संचालक लक्ष्मी नारायण कण्डवाल ने किशोरियों को आयारन गोली के महत्व की जानकारी दी। साथ ही एनिमिया के बारे में भी अवगत कराया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग प्रतिभा पाण्डेय ने इस दौरान उपस्थित किशोरियों को पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता संबंधी जानकारी दी। मेले में डॉ. कशिश बत्रा द्वारा भी किशोर अवस्था में होने वाली बीमारियों व उनकी रोकथाम, उदिता योजना अंतर्गत माहवारी व स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
    किशोरी मेले में उपस्थित सभी किशोरी एवं बच्चों को हीमोग्लोबिन टेस्ट कर लालिमा कार्ड प्रदान किया गया। जिसमें उनका नाम, एचबी की मात्रा, उम्र, वजन, लंबाई की जानकारी दर्ज की गई। इसके साथ ही मेले में विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों एवं अंकुरित दानों के स्टॉल भी लगाये गये। जहां पर किशोरियों को हरी सब्जियों, अंकुरित दानों एवं मुनगे से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी दी गई। इस अवसर पर किशोरी बालिकाओं द्वारा रंगोली, मेंहदी व स्वास्थ्य संबंधी प्रतियोगिताओं में सहभागिता की गई।

Tags: हर घर पोषण देश रोशन, किशोरी मेला

Post your comment
Name
Email
Comment
 

कटनी

विविध