खास खबरें खाटू श्याम जन्मोत्सव आज अमृतसर ब्‍लॉस्‍ट मामले में राजनाथ सिंह ने दिऐ सख्‍त जांच के निर्देश, एनआईए की टीम पहुंची अमृतसर क्‍यों जमाल खशोगी के हत्‍या के टेप को सुनने से ट्रम्‍प को कर दिया गया मना ? विश्व महिला मुक्केबाजी के क्‍वार्टर फाइनल में पहुँची मैरीकॉम सीएम खट्टर ने दिया विवादित बयान, बोले-रिश्‍ते खराब होने पर ज्‍यादातर होते है रेप के मामले दर्ज, कांग्रेस ने कहा-माफी मांगों अयोध्‍या में कारसेवकों के साथ हुये गोलीकाण्‍ड पर बनी 'राम जन्मभूमि' का ट्रेलर रिलीज RBI बोर्ड की अहम बैठक शुरू, किन अहम मुद्दों पर होगा विचार .... राज्यपाल के जन्म दिन पर न्यू मार्केट व्यापारी संघ पुस्तकें भेंट करेगा लालू प्रसाद यादव की तबीयत हुई खराब, पैर में हआ फोड़ा, बिगड़ी हालत देवोत्‍थान एकादशी के दिन कभी न करें ये काम..

पिछले चुनाव में कम मतदान वाले क्षेत्रों में चलाया जा रहा है सघन मतदाता जागरूकता अभियान

पिछले चुनाव में कम मतदान वाले क्षेत्रों में चलाया जा रहा है सघन मतदाता जागरूकता अभियान

Post By : Dastak Admin on 14-Nov-2018 22:25:12

मतदाता जागरूकता अभियान

 
नरसिंहपुर |  विधानसभा निर्वाचन- 2018 के अंतर्गत जिले में शतप्रतिशत मतदान कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं और मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभय वर्मा ने निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर नैतिक मतदान करने की अपील जिले के मतदाताओं से की है। नोडल अधिकारी स्वीप सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता अभियान जिले में प्रभावी तरीके से संचालित किया जा रहा है।
   विधानसभा निर्वाचन 2013 में जिन क्षेत्रों में कम मतदान हुआ था और मतदान के प्रति जहां के मतदाता मतदान के प्रति उदासीन रहे, उन क्षेत्रों का चिन्हांकन कर अलग- अलग माध्यमों से वहां के मतदाताओं को इस चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदान करने के प्रति जागरूकता फैलाई जा रही है।
   जिले के दूरस्थ मुंगवानी, कोदरास, गोरखपुर आदि गांवों में स्थानीय कलाकारों, कलापथक दल द्वारा नृत्य और पारम्परिक दीवारी गायन के जरिये मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।
   शहरी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के भी लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में शहरी क्षेत्रों का मतदान प्रतिशत कम रहा था। विधानसभा निर्वाचन 2013 में नगर पालिका क्षेत्र नरसिंहपुर का मतदान प्रतिशत 72.44, करेली का 73.83, गोटेगांव का 70.56 और गाडरवारा का मतदान प्रतिशत 63 प्रतिशत रहा था। इन नगरीय निकाय क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम रहने और मतदाताओं का मतदान करने के प्रति उदासीन रहने के कारणों को जानकर इस बार मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के कार्य पर फोकस किया जा रहा है। मतदाताओं को नुक्कड़ नाटक, शहरी पिंक बैंड, मतदाता जागरूकता के लिए सभा के आयोजन के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।    

 

Tags: मतदाता जागरूकता अभियान

Post your comment
Name
Email
Comment
 

नरसिंहपुर

विविध