खास खबरें माहौल बिगाड़ने वालों के विरूद्ध होगी रासुका की कार्रवाई तीन तलाक अध्यादेश को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, कानून मंत्री ने की पुष्टि ईलाज के बहाने पत्नि को भेजा भारत, फिर वाट्सएप पर दे दिया तलाक एशिया कप में आज भारत-पाक का होगा आमना-सामना नीतीश-मोदी के खिलाफ राहुल-तेजस्‍वी करेंगे 'MY+BB' फॉर्मूले पर काम मैडम तुसाद में नजर आएंगी सनी लियोन निफ्टी 11300 के ऊपर, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा की राशि बढ़कर 4 लाख हुई दिल्‍ली : 7 साल की मासूम के साथ हुई हैवानियत, आरोपी ने प्राइवेट पार्ट में डाला प्‍लास्टिक का पाइप क्‍यों मनाई जाती है तेजा दशमी, कौन थे तेजाजी महाराज ?

मंत्री ने दिये प्रधानमंत्री आवास निर्माण में तेजी के निर्देश

मंत्री ने दिये प्रधानमंत्री आवास निर्माण में तेजी के निर्देश

Post By : Dastak Admin on 22-Aug-2018 17:50:04

pm awas yojna

 
ए.सी.एस. ने गठित किया कंट्रोल-रूम : एक माह में बनाये 66 हजार आवास 
नरसिंहपुर |  पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। इसी कड़ी में अपर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस द्वारा विकास आयुक्त कार्यालय में राज्य-स्तरीय कंट्रोल-रूम गठित कर 100 अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम इस कार्य में लगाई गई है। यह टीम प्रतिदिन ग्रामीण विकास के एक हजार मैदानी कर्मियों से प्रगति की जानकारी ले रही है। परिणाम स्वरूप एक माह में 66 हजार से अधिक आवास पूर्ण कर हितग्राहियों को सौंपे जा चुके हैं।
   अपर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह द्वारा ग्रामीण विकास योजनाओं की निरंतर समीक्षा की जा रही है। उन्होंने विकास आयुक्त कार्यालय में पदस्थ सभी शाखा प्रमुख अधिकारियों को भी निर्देश दिये हैं कि जिला और जनपद पंचायत स्तर के अधिकारियों से सतत सम्पर्क में रहें। जिला-स्तर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आवश्यकतानुसार कार्य की प्रगति की साप्ताहिक एवं पाक्षिक समीक्षा करें और मैदानी क्षेत्र का दौरा करें।
    प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना की सतत निगरानी के लिये विकास आयुक्त कार्यालय के 93 अधिकारियों को तीन-तीन विकासखण्ड की जिम्मेदारी सौंप कर नोडल अधिकारी बनाया गया है।
एक माह में बनाये 66 हजार आवास, 2.25 लाख शौचालय
    समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत भी इसी तरह मॉनीटरिंग सिस्टम विकास आयुक्त कार्यालय स्तर पर बनाया गया है। परिणाम स्वरूप लगभग एक माह की अवधि में 2.25 लाख स्वच्छ शौचालय का निर्माण पूर्ण किया गया है।
    प्रदेश में अब तक 8.75 लाख प्रधानमंत्री आवास और 62.58 लाख स्वच्छ शौचालय का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है।

 

Tags: pm awas yojna

Post your comment
Name
Email
Comment
 

नरसिंहपुर

विविध