खास खबरें तपोभूमि में हुई कल्याण मंदिर विधान की रचना अब प्राइवेट स्‍कूल-कॉलेजों में भी मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ सीरिया में पड़ रही मौसम की मार, कड़ाके की ठण्‍ड से 15 बच्‍चों की मौत मनु साहनी बने आईसीसी के नए सीईओ सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के अपनी ही पार्टी के लिए बगावती बोल, कहा- पार्टी में अब 'तानाशाही' अंकिता लोखंडे ने इजहार, बोलीं- 'हां मैं प्यार में हूं' शीर्ष 100 ग्लोबल थिंकर्स की सूची में भारतीय मुकेश अंबानी का नाम मीजल्स की बीमारी को जड़ से खत्म करना जरूरी : जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा कर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों ने लिया समर्थन वापस, सीएम कुमार स्‍वामी बोले- मेरी सरकार स्थिर धर्म का चोला पहनकर अधर्म करने वाला होता है महान अपराधी

जिले में आगामी त्यौहार आपसी मेलजोल, भाईचारे, सौहार्द व सद्भाव से मनाये जायेंगे

जिले में आगामी त्यौहार आपसी मेलजोल, भाईचारे, सौहार्द व सद्भाव से मनाये जायेंगे

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:11:13

shanti samiti meeting


मिट्टी की मूर्तियों को बढ़ावा दें, जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न 
नरसिंहपुर | आगामी गणेशोत्सव, मोहर्रम, डोल ग्यारस, अनंत चतुर्दशी, पयूर्षण पर्व और नवरात्रि समेत सभी त्यौहार शांति, सद्भाव से मनाये जाने के मद्देनजर जिला शांति समिति की बैठक कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अभय वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिला शांति समिति ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि नरसिंहपुर की गौरवशाली परम्परा के अनुरूप आगामी सभी त्यौहार आपसी मेलजोल, भाईचारे, सौहार्द व सद्भाव के साथ मनायें।
       कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से गणेश उत्सव के दौरान मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं की ही स्थापना करने एवं प्राकृतिक रंगों का उपयोग करने का अनुरोध श्रद्धालुओं से किया है। पर्यावरण प्रदूषण से बचाव के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस की गणेश प्रतिमाओं का निर्माण नहीं करने और प्रतिमाओं का विसर्जन जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित कुण्डों में ही करने का आग्रह समिति की ओर से किया गया। कलेक्टर ने कहा कि मिट्टी की मूर्तियों को बढ़ावा दिया जावे और प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों को हतोत्साहित किया जावे। इससे पर्यावरण को नुकसान होता है। उन्होंने निर्देश दिये कि एसडीएम व मुख्य नगर पालिका अधिकारी इस बात की मॉनिटरिंग करें कि प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों का विक्रय नहीं हो।
       कलेक्टर ने साफ- सफाई, अतिरिक्त जलापूर्ति, पर्याप्त पुलिस, पानी के टेंकर, बिजली लाईनों को व्यवस्थित करने, सुचारू विद्युत आपूर्ति, आवारा पशुओं के नियंत्रण, विसर्जन कुंड बनवाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने समिति के सदस्यों के सुझाव पर विभिन्न सड़कों की मरम्मत का कार्य कराने व पानी का जमाव नहीं होने देने के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया।
       पुलिस अधीक्षक डीएस भदौरिया ने कहा कि त्यौहारों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन सभी आवश्यक कदम उठायेगा। उन्होंने आग्रह किया कि असामाजिक तत्वों की गतिविधियों एवं हरकत की सूचना पुलिस को तत्काल दें। उन्होंने बताया कि पर्वों के दौरान पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। किसी भी प्रकार की परेशानी या दिक्कत होने पर तुरंत सूचित करें। उन्होंने सुचारू यातायात में सहयोग देने का आग्रह नागरिकों से किया। श्री भदौरिया ने कहा कि दुकानदार अपनी दुकानों का सामान सड़क पर नहीं रखें।
       पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मंडल एवं समितियां मूर्तियों की स्थापना ऐसे स्थान पर करें, जिससे आवागमन में अवरोध नहीं हो। बिजली का विधिवत कनेक्शन लें। मूर्तियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग में सुप्रीम कोर्ट के दिशा- निर्देशों का पालन किया जावे। ध्वनि विस्तारक यंत्र तेज आवाज में नहीं बजायें। यातायात नियमों का पालन करें। जुलूस व उसके रूट चार्ट, कार्यक्रम आदि की सूचना दें।
       इस अवसर पर पूर्व मंत्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति, पूर्व विधायक सुनील जायसवाल, मैथिलीशरण तिवारी, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्ध, शब्बीर उस्मानी, नारायण सिंह पटैल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राधेश्याम नेमा व महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, डॉ. संजीव चांदोरकर, ताज पहलवान, सरदार सिंह, विनय जैन, चंद्रशेखर साहू, उस्मान मो. मंसूरी, अन्य सदस्यगण और अधिकारी मौजूद थे।

Tags: shanti samiti meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

नरसिंहपुर

विविध