खास खबरें प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब परिवारों को बनाया पक्के घरों का मालिक इस क्षेत्र में मिलेंगी सबसे ज्यादा नौकरियां, प्रोफेशनल्स की बढ़ रही डिमांड अमेरिकी ने लगाए चीन पर प्रतिबंध, बौखलाहट में उठाया यह कदम 'गोल्‍डन ग्‍लोब' रेस में हिस्‍सा ले रहे भारतीय नौसेना के अभिषेक भीषण तूफान में फंसे, बचाव दल रवाना पाकिस्‍तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने राहुल गांधी को पीएम बनाने की तरफदारी सनी लियोन को मिला था 'गेम ऑफ थ्रोन्‍स' में काम करने का मौका, इसलिए कर दिया मना... सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे मिंटो हॉल अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के रूप में तैयार पति-पत्नि के बीच हुआ झगड़ा, पति ने की किस करने की कोशिश, पत्‍नी ने काट दी जीभ आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

जिले में आगामी त्यौहार आपसी मेलजोल, भाईचारे, सौहार्द व सद्भाव से मनाये जायेंगे

जिले में आगामी त्यौहार आपसी मेलजोल, भाईचारे, सौहार्द व सद्भाव से मनाये जायेंगे

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:11:13

shanti samiti meeting


मिट्टी की मूर्तियों को बढ़ावा दें, जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न 
नरसिंहपुर | आगामी गणेशोत्सव, मोहर्रम, डोल ग्यारस, अनंत चतुर्दशी, पयूर्षण पर्व और नवरात्रि समेत सभी त्यौहार शांति, सद्भाव से मनाये जाने के मद्देनजर जिला शांति समिति की बैठक कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अभय वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिला शांति समिति ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि नरसिंहपुर की गौरवशाली परम्परा के अनुरूप आगामी सभी त्यौहार आपसी मेलजोल, भाईचारे, सौहार्द व सद्भाव के साथ मनायें।
       कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से गणेश उत्सव के दौरान मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं की ही स्थापना करने एवं प्राकृतिक रंगों का उपयोग करने का अनुरोध श्रद्धालुओं से किया है। पर्यावरण प्रदूषण से बचाव के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस की गणेश प्रतिमाओं का निर्माण नहीं करने और प्रतिमाओं का विसर्जन जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित कुण्डों में ही करने का आग्रह समिति की ओर से किया गया। कलेक्टर ने कहा कि मिट्टी की मूर्तियों को बढ़ावा दिया जावे और प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों को हतोत्साहित किया जावे। इससे पर्यावरण को नुकसान होता है। उन्होंने निर्देश दिये कि एसडीएम व मुख्य नगर पालिका अधिकारी इस बात की मॉनिटरिंग करें कि प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों का विक्रय नहीं हो।
       कलेक्टर ने साफ- सफाई, अतिरिक्त जलापूर्ति, पर्याप्त पुलिस, पानी के टेंकर, बिजली लाईनों को व्यवस्थित करने, सुचारू विद्युत आपूर्ति, आवारा पशुओं के नियंत्रण, विसर्जन कुंड बनवाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने समिति के सदस्यों के सुझाव पर विभिन्न सड़कों की मरम्मत का कार्य कराने व पानी का जमाव नहीं होने देने के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया।
       पुलिस अधीक्षक डीएस भदौरिया ने कहा कि त्यौहारों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन सभी आवश्यक कदम उठायेगा। उन्होंने आग्रह किया कि असामाजिक तत्वों की गतिविधियों एवं हरकत की सूचना पुलिस को तत्काल दें। उन्होंने बताया कि पर्वों के दौरान पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। किसी भी प्रकार की परेशानी या दिक्कत होने पर तुरंत सूचित करें। उन्होंने सुचारू यातायात में सहयोग देने का आग्रह नागरिकों से किया। श्री भदौरिया ने कहा कि दुकानदार अपनी दुकानों का सामान सड़क पर नहीं रखें।
       पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मंडल एवं समितियां मूर्तियों की स्थापना ऐसे स्थान पर करें, जिससे आवागमन में अवरोध नहीं हो। बिजली का विधिवत कनेक्शन लें। मूर्तियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग में सुप्रीम कोर्ट के दिशा- निर्देशों का पालन किया जावे। ध्वनि विस्तारक यंत्र तेज आवाज में नहीं बजायें। यातायात नियमों का पालन करें। जुलूस व उसके रूट चार्ट, कार्यक्रम आदि की सूचना दें।
       इस अवसर पर पूर्व मंत्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति, पूर्व विधायक सुनील जायसवाल, मैथिलीशरण तिवारी, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्ध, शब्बीर उस्मानी, नारायण सिंह पटैल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राधेश्याम नेमा व महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, डॉ. संजीव चांदोरकर, ताज पहलवान, सरदार सिंह, विनय जैन, चंद्रशेखर साहू, उस्मान मो. मंसूरी, अन्य सदस्यगण और अधिकारी मौजूद थे।

Tags: shanti samiti meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

नरसिंहपुर

विविध