खास खबरें प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब परिवारों को बनाया पक्के घरों का मालिक इस क्षेत्र में मिलेंगी सबसे ज्यादा नौकरियां, प्रोफेशनल्स की बढ़ रही डिमांड अमेरिकी ने लगाए चीन पर प्रतिबंध, बौखलाहट में उठाया यह कदम 'गोल्‍डन ग्‍लोब' रेस में हिस्‍सा ले रहे भारतीय नौसेना के अभिषेक भीषण तूफान में फंसे, बचाव दल रवाना पाकिस्‍तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने राहुल गांधी को पीएम बनाने की तरफदारी सनी लियोन को मिला था 'गेम ऑफ थ्रोन्‍स' में काम करने का मौका, इसलिए कर दिया मना... सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे मिंटो हॉल अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के रूप में तैयार पति-पत्नि के बीच हुआ झगड़ा, पति ने की किस करने की कोशिश, पत्‍नी ने काट दी जीभ आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

आदिवासी विकासखंड घंसौर के ग्रामीणों के लिये विकासपथ बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

आदिवासी विकासखंड घंसौर के ग्रामीणों के लिये विकासपथ बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

Post By : Dastak Admin on 30-Aug-2018 23:15:36

pm sadak yojna

सिवनी | प्रधानमंत्री सड़क योजना आज दुर्गम क्षेत्र के ग्रामीणजनों के लिये विकासपथ साबित हो रही है। सड़क निर्माण हो जाने से दुर्गम ग्राम सीधे शहरों से जुडकर तेजी से विकास की ओर बढ़ रहे हैं। इसी तरह वर्ष 2018 को पूर्ण हुई प्रधान मंत्री ग्राम सड़क का सीधा लाभ सिवनी जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र घंसौर के 3 हजार से अधिक ग्रामीणों को मिल रहा है तथा उनके जीवनस्तर में अमूलचूक परिवर्तन आया है। 
विकासखंड मुख्यालय घंसौर के प्रधान मंत्री सड़क योजना अंतर्गत 623 लाख रूपये लागत से परासपानी से सर्रा-प्रतापगढ़-करहैया-अकनवाड़ा करहैया-कुदवारी-बीजासेन-चमरवाह-बीजासेन ग्राम पक्के मार्ग से जुड़े है जिससे इन ग्रामों 3231 जनसंखया को सीधा लाभ मिला है। इस मार्ग के निर्माण के पूर्व इन ग्रामों में पहुँचना दुर्गम था। बरगी बांध डूब क्षेत्र होने के कारण बारिश के दिनों में अक्सर ग्रामों का सर्म्पक टूट जाता था। साथ ही पक्का रास्ता न होने से ग्रामीणों को कच्चे-पथरीले रास्ते से आवागमन करना पड़ता था। जो काफी मुश्किलों भरा होता था। जिसमें एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में काफी समय लगता था। 

    आज प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत पक्के मार्ग के साथ उच्चस्तरीय पुलों के बन जाने से अब ग्रामवासियों व अन्य यात्रियों को आवागमन में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। आज ग्रामवासियों के चेहरों पर खुशियॉं है। जिससे इनके जीवन स्तर में परिवर्तन परिलक्षित हो रहा है। ग्रामवासी बताते हैं कि बच्चों को स्कूल आने-जाने, बीमार व्यक्तियों को तत्काल स्वास्थ्य लाभ दिलाने व अन्य किसी भी प्रकार के कार्य आवागमन में कोई भी तकलीफ नहीं होती है। गांव का सीधा सम्पर्क अब नजदीकी अस्पताल, स्कूलों व हाट बाजारों से हो गया है। जिसके लिये ग्रामवासी शासन का धन्यवाद देते है। 

Tags: pm sadak yojna

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सिवनी

विविध