खास खबरें मंडी में यूरिया के लिए किसानों की लंबी कतार मध्‍यप्रदेश में आज सियासत के लिए तूफानी प्रचार, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी की अलग-अलग शहरों में होगी रैलियां मानव तस्‍करी की पीड़ा झेल चुके पीडि़तों को एपल देगा नौकरी महिला वर्ल्ड टी-20 : भारत ने आयरलैंड को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह कमलनाथ ने लिखी विकास के नाम चिट्ठी, पूछा 'तुम कहां हो ?' अंगद ने खोला राज, शादी से पहले नेहा की प्रेग्‍नेंसी की खबर सुन घर वालों ने लगाई थी जमकर डांट सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10640 के पास 'रात-दिन मोदी-मोदी, कांग्रेस और राहुल को हुआ मोदी फोबिया' - अमित शाह राजस्‍थान : कांग्रेस की पहली सूची से नाराज कांग्रेसियों ने राहुल गांधी के घर के बाहर जमाया ढेरा, पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आई पी पी बी) शुरू

डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आई पी पी बी) शुरू

Post By : Dastak Admin on 04-Sep-2018 21:09:46

India post payment bank, ippb

 

सिवनी | डाक विभाग आज से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आई पी पी बी) का शुभारम्भ हो गया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अस्तित्व में आने से खाताधारकों को समस्त डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलेगा साथ ही आई पी पी बी के ग्राहक अन्य बैंकों से भी डिजिटल लेन-देन कर सुविधा प्राप्त होगी। 
       इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से ग्राहकों को अब अपनी इच्छानुसार खाता खोलने, जमा एवं आहरण हेतु डाकघर जाने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही अब खाता खोलने के लिए किसी भी दस्तावेज की छायाप्रति लाना आवश्यक नहीं है केवल आधार संख्या मोबाइल संख्या उपलब्ध करायी जाना आवश्यक है। उक्त सुविधाएं घर पर उपलब्ध करने का प्रावधान डाक विभाग द्वारा रखा गया है। 
       डाकघर में आई पी पी बी के खाते खोलने हेतु पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से घर-घर जाकर खोले जाने का भी प्रावधान है यह प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया की अवधारणा पर पूर्णतः आधारित है  आम जनता तक आई पी पी बी का लाभ पहुँचाने हेतु डाक विभाग द्वारा जन अभियान चलाया जा रहा है। 

Tags: India post payment bank, ippb

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सिवनी

विविध