खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सीबीएसई ने दी बच्‍चों और अभिभावकों को 'मोमो चैलेंज' से दूर रहने की चेतावनी राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर बिहार के मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की कार में गोलियां से भून कर हत्‍या आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

मुख्यमंत्री किसान अध्ययन यात्रा , चीन यात्रा के लिए प्रगतिशील कृषक श्री छगन हनवत का चयन

मुख्यमंत्री किसान अध्ययन यात्रा , चीन यात्रा के लिए प्रगतिशील कृषक श्री छगन हनवत का चयन

Post By : Dastak Admin on 12-Sep-2018 22:26:22

मुख्यमंत्री किसान अध्ययन यात्रा


बालाघाट | प्रदेश के किसान विश्व के अन्य देशों में कृषि के क्षेत्रों में हो रहे नये अनुसंधानों एवं नई तकनीकों को करीब से देख और जान सके और उनका उपयोग कर प्रदेश के कृषि उत्पादन को बढ़ाने में अपना योगदान दे सके मुख्यमंत्री किसान अध्ययन यात्रा के अंतर्गत किसानों को शासन द्वारा विदेश अध्ययन यात्रा पर भेजा जाता है। इस योजना के अंतर्गत 14 से 24 सितम्बर 2018 तक चीन यात्रा के लिए जाने वाले प्रदेश के 40 किसानों के दल में बालाघाट जिले के प्रगतिशील किसान श्री छगन हनवत का चयन किया गया है।
   मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने प्रगतिशील कृषक श्री छगन हनवत के चीन यात्रा के लिए चयनित होने पर बधाई दी है और कहा है कि उनकी इस यात्रा का लाभ जिले के किसानों को मिलेगा। वारासिवनी विकासखंड के ग्राम कासपुर के निवासी श्री छगन हनवत अपने 8 एकड़ खेत में धान, गेहूं, चना की खेती करते है। इसके साथ ही उनके द्वारा मत्स्य पालन का कार्य किया जा रहा है एवं अपना पोल्ट्री फार्म भी संचालित किया जा रहा है।
     50 वर्षीय कृषक श्री छगन हनवत ने बताया कि उनके मन में विदेश जाकर वहां की कृषि तकनीक एवं अनुसंधान को देखने की बहुत दिनों से इच्छा थी। इसके लिए उनके द्वारा वर्ष 2013 में ही मुख्यमंत्री किसान अध्ययन यात्रा में शामिल करने आवेदन दिया गया था। लंबे इंतजार के बाद कृषि विभाग द्वारा उनके आवेदन को मान्य किया गया है और14 से 24 सितम्बर 2018 तक चीन यात्रा पर जाने वाले प्रदेश के 40 किसानों के दल में उन्हें शामिल किया गया है। इस यात्रा के लिए बालाघाट जिले से चयनित होने वाले वे एकमात्र किसान है।
   श्री छगन हनवत ने बताया कि 10 दिनों की चीन यात्रा के लिए किसानों का दल 14 सितम्बर को भोपाल से दिल्ली के लिए रवाना होगा और वहां से बीजिंग पहुंचेगा। चीन में किसानों के दल को विभिन्न प्रांतों के धान, गेहूं, सायाबीन के कृषि फार्मों का भ्रमण कराया जायेगा। इसके साथ ही फिशरी फार्म एवं पोल्ट्री फार्म और कृषि उत्पादों के बाजार का भी भ्रमण कराया जायगा। यात्रा के अंतिम पड़ाव में यह दल शंघाई पहुंचेगा और वहां से दिल्ली वापस आयेगा।

Tags: मुख्यमंत्री किसान अध्ययन यात्रा

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बालाघाट

विविध