खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस इन राज्‍यों में कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, वैट घटाने पर बनी सहमति यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' एशिया कप : भारत-अफगानिस्‍तान के बीच हुआ टाई, धोनी ने तोड़ा ये रिकॉर्ड पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' अजय देवगन ने किया कुछ ऐसा, पत्नि काजोल ने दे डाली 'घर न आने की धमकी' सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी लेह-लद्दाख : भारी बर्फबारी में फंसे 311 पर्यटकों को सुरक्षा निकाला गया, अब भी कई फंसे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

खबर जरा हटके

बहू बनने के लिए भी मिलेगा सर्टिफिकेट, दिया जायेगा 3 महीने का प्रशिक्षण

Post By : Dastak Admin on 03-Sep-2018 08:58:30


certificate course for bahu


वाराणसी। यह कोर्स आपको चौंकाने वाला है कि भला बहू बनने से पूर्व भी कोई कोर्स करना होता है मगर यह सच है। इसके लिए बीएचयू आइआइटी ने पहल की है।

अब बहू बनने से पूर्व कोई भी छात्रा इसके लिए प्रशिक्षण लेकर ससुराल के लिए खुद को तैयार कर सकेगी। इस विशेष कोर्स के लिए कई संगठनों ने पहल की है।

वैसे तो हर मां-बाप की एक ही ख्वाहिश होती है कि उनकी बेटियां शादी के पहले पढ़ाई के बाद सफल करियर बनाएं। वह ससुराल में पूरे आत्मविश्र्वास के साथ अपनी सफल जिंदगी व्यतीत करें।

कई बार अपनी बात दूसरों के सामने न कह पाने जैसी छोटी छोटी बातों की कमी बेटियों को अक्सर कुंठाग्रस्त कर देती हैं, जिसका असर परिवार की खुशी पर पड़ता है।

बेटियों को हुनरमंद बनाने के लिए आगे आया है आइआइटी, बीएचयू का मालवीय नव प्रवर्तन केंद्र।

यहां के स्टार्टअप 'यंग स्किल्ड इंडिया' के सीईओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि समाज में बढ़ती हुई इसी समस्या को देखते हुए एक निजी संस्थान से मिलकर 'डाटर्स प्राइड - बेटी मेरा अभिमान' कोर्स तैयार किया गया है।

तीन महीने में बेटियों को सेल्फ कॉन्फिडेंस, इंटरपर्सनल स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, स्ट्रेस हैंडलिंग व कंप्यूटर स्किल्स के साथ फैशन स्किल्स, मैरिज स्किल्स और सामाजिकता के गुण भी सिखाए जाएंगे।

वह बेटियां जो संकोच के कारण दूसरों के सामने बोल नहीं पातीं, उनमें आत्मविश्र्वास जगाने में बहुत मदद मिलेगी।

कोर्स में प्रोफेशनल स्किल्स ट्रेनर, फैशन डिजाइनर व काउंसलर की अहम भूमिका रहेगी। इसके लिए जल्द ही विभाग में छात्राओं के चयन को लेकर तैयारियां शुरू होने वाली हैं।

अपनी जानकारी दे

नाम
ई-मेल
मोबाइल
फोटो

आपके समाचार

शब्द प्रारूप और पाठ प्रारूप में समाचार फ़ाइल

Subscribe Newsletter




आपका वोट

अपना राशिफल देखें

मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन
मेष

मित्रों व सहयोगियों से अपेक्षित सहयोग मिलेगा। संपत्ति संबंधी मसले हल होंगे। ज्ञान, विज्ञान के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। कोर्ट कचहरी के निर्णय आपके पक्ष में हाे सकते हैं। सेहत में उतार चढ़ाव रहेगा।

महाकाल आरती समय

dastak news ujjain

  महाकाल आरती समय

आरती

चैत्र से आश्विन तक

कार्तिक कृष्ण प्रतिपदा से फाल्गुन पूर्णिमा तक

भस्मार्ती

प्रात: 4 बजे श्रावण मास में प्रात: 3 बजे

प्रातः 4 से 6 बजे तक।

दध्योदन

प्रात: 7 से 7:45 तक

प्रात: 7:30 से 8:15 तक

महाभोग

प्रात: 10 से 10:45 तक

प्रात: 10:30 से 11:15 तक

सांध्य

संध्या 5 से 5:45 तक

संध्या 5 से 5:45 बजे तक

सांध्य

संध्या 7 से 7:45 तक

संध्या 6:30 से 7:15 तक

शयन

रात्रि 10:30 बजे

रात्रि 10:30 से 11 बजे तक

आज का विचार

    जीवन ठहराव और गति के बीच का संतुलन है । - ओशो

Games