खास खबरें मुख्य सचिव आज वीसी लेंगे बीजेपी को फिर झटका, चुनाव आयोग ने लगाया पीएम मोदी पर बनी वेब सीरीज पर बैन मैक्सिकों में अज्ञात हमलावरों ने पारिवारिक कार्यक्रम में चलाई गोलियां, 13 की मौत हार्दिक और लोकेश पर लगा जुर्माना, बीसीसीआई लोकपाल ने दिया 20-20 लाख जमा करने का फरमान साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर बोले शिवसेना के उद्धव ठाकरे, कहा-किसी को नहीं शहीद के अपमान का अधिकार 'हेट स्‍टोरी 2' की अभिनेत्री के घर गूंजी किलकारी, दिया बेटी को जन्‍म UMANG एप से घर बैठे इस तरह अपडेट करे अपनी पैन कार्ड डिटेल्‍स भोपाल लोकसभा सीट से दिग्विजय सिंह ने दाखिल किया अपना नामांकन एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर और पत्‍नी के बीच था तनाव, क्राईम ब्रांच कर रही मौत की जांच महाभारत के उद्योग में बताऐं गये है ये सफलता के सूत्र

खबर जरा हटके

यहॉं पैदा हुआ दुनिया का सबसे काला बच्‍चा ..

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 09:05:50


baby gorilla monkey Clay Doll


सोशल साइट्स पर एक काले बच्चे की फोटो वायरल हो रही है, जिसे दुनिया का सबसे काला बच्चा बताया जा रहा है, लेकिन अब इस फोटो की असलियत सामने आ गई है। WhatsApp और Facebook पर वायरल होने के बाद दावे किए गए थे कि इस बच्चे का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ है और गिनीज बुक ने इसे ‘दुनिया के इस सबसे काला बच्चा’ माना है। इतना ही नहीं, इस बच्चे को दुनिया का आठवां अजूबा तक बताया गया।

ये न तो किसी गोरिल्ला या बंदर का इंसान जैसा दिखने वाला बच्चा है और न ही साउथ अफ्रीका में पैदा हुआ। वास्तव में,  यह कोई बच्चा नहीं, बल्कि पॉलिमर क्ले आर्ट से बनी एक डॉल है, जो ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay ने बतौर वैलेंटाइन गिफ्ट-पीस बेचा था। (देखें अगली स्लाइड) साइट पर इस तरह की कई डॉल्स हैं जो 50 से 80 डॉलर ( तकरीबन 3 हजार से साढ़े पांच हजार रुपए ) में खरीदी जा सकती हैं। इसे Ooak baby gorilla monkey Clay Doll नाम दिया गया था। यह कई मॉडल और रंगों वाले हैं। दरअसल, इसके काले रंग को देखते हुए ही इसे साउथ अफ्रीका का होना बताया गया था। ये इतनी रियल थीं कि इसे बिना Reality Check किए लिविंग बेबी मान लिया गया।
 
आर्टिस्ट लीला ने बनाई है ये काली Clay Dolls 
इस डॉल को आर्टिस्ट लीला पियरसन ने बनाया था। उनके मुताबिक, '2005 में मैंने इसका स्केच बनाना शुरू किया था, ताकि जानवरों के प्रति अपने लगाव को दिखा सकूं। 2006 में मैंने इसे ऑनलाइन बेचना शुरू किया, जिसके बाद ये फेमस हो गई।' नेट पर वायरल होने के बारे में पियरसन कहती हैं, 'उन्हें नहीं पता कि उनके आर्ट को दुनिया का सबसे काला बच्चा बताकर वायरल किया गया। जब मुझे पता चला तो काफी गुस्सा भी आया और काफी निराशा भी हुई।' बता दें कि पियरसन की वेबसाइट और eBay पर इस तरह की सैकड़ों Clay Dolls मौजूद हैं। 
 
नेट यूजर्स में छिड़ी थी बहस
इस फोटो को दुनिया का सबसे काला बच्चा बताकर सबसे पहले ट्विटर पर @NaimHumphrey ने 10 जून 2015 को पोस्ट किया था। इसके बाद ज्यादातर नेट यूजर्स इस बात पर बहस कर रहे थे कि यह फोटो असली हैं या नकली। फोटो वायरल होने के बाद काले बच्चे से जुड़ी अन्य फोटो भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगीं। इसमें एक किंडरगार्डन में बच्चा खेल रहा है। दुनियाभर से बच्चे की फोटो पर कमेंट किए जा रहे थे। ज्यादातर यूजर्स ने इसे नस्लभेदी तक करार कर दिया था। दूसरी फोटो देखकर कई लोगों का कहना है कि पहले फोटो में बच्चा काफी छोटा लग रहा है, जबकि दूसरी तस्वीर में बड़ा हो गया। कोई बच्चा इतनी जल्दी ग्रोथ कैसे कर सकता है।
 
गिनीज बुक ने नकारा था
सोशल साइट्स पर दावा किया गया था कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस बच्चे का नाम दर्ज हो गया है, लेकिन गिनीज बुक ने इस खबर को फर्जी करार दिया था। उसने कहा था कि हमने अपना ऑनलाइन डाटा जांच लिया है, हमें ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। गिनीज बुक का कहना था कि ऐसी किसी भी खबर को मीडिया ने भी कवर नहीं किया था, जिससे हमारी जानकारी में आ सके।

अपनी जानकारी दे

नाम
ई-मेल
मोबाइल
फोटो

आपके समाचार

शब्द प्रारूप और पाठ प्रारूप में समाचार फ़ाइल

Subscribe Newsletter




आपका वोट

अपना राशिफल देखें

मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन
मेष

आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहेगी। धर्म, दर्शन और आध्‍यात्‍म के प्रति आपका रुझान रहेगा। परिवार में मेहमानों का आगमन हो सकता है। नए संपर्कों का लाभ मिलेगा। प्रेम संबंधों में सावधानी रखें।

महाकाल आरती समय

dastak news ujjain

  महाकाल आरती समय

आरती

चैत्र से आश्विन तक

कार्तिक कृष्ण प्रतिपदा से फाल्गुन पूर्णिमा तक

भस्मार्ती

प्रात: 4 बजे श्रावण मास में प्रात: 3 बजे

प्रातः 4 से 6 बजे तक।

दध्योदन

प्रात: 7 से 7:45 तक

प्रात: 7:30 से 8:15 तक

महाभोग

प्रात: 10 से 10:45 तक

प्रात: 10:30 से 11:15 तक

सांध्य

संध्या 5 से 5:45 तक

संध्या 5 से 5:45 बजे तक

सांध्य

संध्या 7 से 7:45 तक

संध्या 6:30 से 7:15 तक

शयन

रात्रि 10:30 बजे

रात्रि 10:30 से 11 बजे तक

आज का विचार

    अपनी उर्जा को चिंता करने में खत्म करने से बेहतर है, इसका उपयोग समाधान ढूंढने में किया जाए। - अज्ञात

Games