खास खबरें ग्रुप डिस्कशन और सेमिनार से बता रहे भोजन में सब्जियां लें, जंकफूड न खाए 2025 तक इंसानों से ज्यादा काम करेंगी मशीनें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम माता-पिता की इस लत के खिलाफ बच्‍चों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश अजय माकन ने दिया दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा कैंसर के मुश्किल जंग जीतने के बाद 46 की उम्र में लीजा बनी जुड़वा बेटियों की मॉं सेंसेक्स 37650 के करीब, निफ्टी 11400 के ऊपर कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल रेवाड़ी गैंगरेप : मुख्‍य आरोपी निशु पहले भी कर चुका है ऐसी वारदात चौथे दिन उत्तम शौच धर्म की पूजा के साथ, अपनी वाणी को अपने मन को अपने कर्मों को उत्तम बनाना ही शौच धर्म है

सिंहस्थ-2016 में शाही स्नान एवं पर्व पर पैदल यात्रियों की व्यवस्था

Post By : Dastak Admin on 01-Oct-2015 17:05:57

1.     इन्दौर रोड़ः–
    शाही स्नान एवं अन्य पर्वा पर सेटेलाईट टाऊन से यात्रियों को लोक परिवहन से इंजीनियरिंग कॉलेज तक लाया जायेगा । उसके बाद यात्रियों को पैदल महामृत्युंजय द्वार होते हुए आस्था गार्डन के पास से नवनिर्मित ब्रिज होते हुए दाउदखेड़ी सेटेलाईट टाऊन लाया जायेगा । जहाँ बने होल्डअप में होकर स्नान कराया जायेगा । जिन्हें वापस अपने गंतव्य स्थान जाना है वह उसी मार्ग से जा सकेंगे तथा जिन श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर दर्शन के लिए जाना है वे नवनिर्मित रेलवे ओव्हर ब्रिज के नीचे होते हुए छोटी रपट पार कर दरगाह के पास होते हुए निकासी द्वार में सम्मिलित होकर नृसिंह घाट कांक्रिट रोड़ से दाहिने मुड़कर जयसिंहपुरा चौराहा होते हुए महाकाल मंदिर दर्शन हेतु जा सकेंगे ।

2.    देवास रोड़
    शाही स्नान एवं अन्य पर्वा पर सेटेलाईट टाऊन से यात्रियों को लोक परिवहन से पोलिटेक्निक कॉलेज मैदान तक लाया जायेगा । वहाँ से पैदल महानन्दानगर टर्निंग से बिड़ला अस्पताल चौराहा से जवाहर नगर चौराहा से मित्रनगर से नानाखेड़ा चौराहा से शांति पैलेस चौराहा से होते हुए हरिफाटक चौराहा, जंतर-मंतर, लालपुल होल्डअप में स्नान कर सकेंगे । जिन यात्रियों को गंतव्य स्थान पर वापस जाना है वे छोटी रपट से दरगाह के पास होते हुए निकासी द्वार से सीधे रविशंकर मार्ग होते हुए गधापुलिया के नीचे से हनुमान नाका हरिफाटक चौराहा होते हुए वापस शांति पैलेस से नानाखेड़ा चौराहा, भरतपुरी से देवासरोड़ सेटेलाईट टाऊन जा सकेंगे । जिन्हें महाकाल दर्शन हेतु जाना है वे निकासी द्वार से नृसिंह घाट क्रांक्रिट रोड़ से दाहिने मुड़कर जयसिंहपुरा चौराहा होते हुए महाकाल मंदिर दर्शन हेतु जा सकेंगे ।

3.    मक्सी रोड़
    शाही स्नान एवं अन्य पर्वा पर सेटेलाईट टाऊन से श्रद्धालुओं को लोक परिवहन से पंवासा हॉयर सेकेण्डरी स्कूल के पास तक लाया जायेगा । वहाँ से पैदल डालड़ा फैक्ट्री ओव्हर ब्रिज से सब्जी मण्डी स्टडी होम स्कूल से ब्रिज के नीचे से लोटी स्कूल चौराहा से हरिराम चौबे मार्ग से हनुमाननाका, हरिफाटक चौराहा से जंतर–मंतर, लालपुल होल्डअप में स्नान कर सकेंगे । जिन श्रद्धालुओं को गंतव्य स्थान पर वापस जाना है वे छोटी रपट से दरगाह के पास होते हुए निकासी द्वार से सीधे रविशंकर मार्ग होते हुए गधापुलिया से इंदौर गेट, चामुण्डा माता मंदिर, ओव्हर ब्रिज होते हुए मक्सीरोड़ जा सकेंगे । जिन्हें महाकाल दर्शन हेतु जाना है वे निकासी द्वार से नृसिंह घाट कांक्रिट रोड़ से दाहिने मुड़कर जयसिंहपुरा चौराहा होते हुए महाकाल मंदिर दर्शन हेतु जा सकेंगे ।

4.     आगर रोड़ः–
    शाही स्नान एवं अन्य पर्वा पर सेटेलाईट टाऊन से श्रद्धालुओं को पैदल मकोड़ियाआम से बीमा चौराहे से बांये मुड़कर पाकीजा शोरूम के सामने से दांये मुड़कर सेठी बिल्डिंग मक्सीरोड़ पर पहुँचकर स्टडी होम स्कूल से ब्रिज के नीचे से लोटी स्कूल चौराहा से हरिराम चौबे मार्ग से हनुमान नाका, हरिफाटक चौराहा से जंतर–मंतर, लालपुल होल्डअप में स्नान कर सकेंगे । जिन यात्रियों को गंतव्य स्थान पर वापस जाना है वे छोटी रपट से दरगाह के पास होते हुए निकासी द्वार से सीधे रविशंकर मार्ग होते हुए गधापुलिया से इन्दौरगेट, चामुण्डा माता मंदिर से आगर रोड़ जा सकेंगे । जिन्हें महाकाल दर्शन हेतु जाना है वे निकासी द्वार से नृसिंह घाट कांक्रिट रोड़ से दाहिने मुड़कर जयसिंहपुरा चौराहा होते हुए महाकाल मंदिर दर्शन हेतु जा सकेंगे ।

5.    उन्हेल रोड़ः–
    शाही स्नान एवं अन्य पर्वा पर सेटेलाईट टाऊन से यात्रियों को पैदल भेरूगढ़ चौराहा से थाने के सामने होते हुए सिद्धवट एवं मंगलनाथ घाट पर स्नान कर सकेंगे । जिन यात्रियों को वापस गंतव्य स्थान पर जाना है वे मंगलनाथ से खाकचौक से दांये मुड़कर राम जनार्दन मंदिर से वीर सावरकर प्याऊ चौराहे से दांये मुड़कर भेरूगढ़ जेल तिराहे से कस्बा होते हुए भेरूगढ़ थाने से जा सकेंगे । जिन्हें रामघाट क्षेत्र व महाकाल मंदिर जाना है वे खाकचौक से दांये मुड़कर राम जनार्दन मंदिर से वीर सावरकर प्याऊ से मुड़कर पिपलीनाका, जूना सोमवारिया होकर बड़नगर पुल होते हुए रामघाट क्षेत्र में जा सकेंगे तथा वापसी में दानीगेट से ढाबारोड़ तेलीवाड़ा, नई सड़क, अंकपात, पिपलीनाका, वीर सावरकर प्याऊ से भेरूगढ़ जा सकेंगे ।

6.    बड़नगरः–
    शाही स्नान एवं अन्य पर्वा पर सेटेलाईट टाऊन से  से यात्री पैदल रामघाट क्षेत्र में स्नान करने के लिए जा सकेंगे तथा इसी मार्ग से वापस जा सकेंगे ।

 

अपनी जानकारी दे

नाम
ई-मेल
मोबाइल
फोटो

आपके समाचार

शब्द प्रारूप और पाठ प्रारूप में समाचार फ़ाइल

Subscribe Newsletter




आपका वोट

अपना राशिफल देखें

मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन
मेष

ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों को अधिक परिश्रम की आवश्‍यकता रहेगी। मित्र मददगार साबित होंगे। सामाजिक क्षेत्र में वर्चस्‍व बढ़ेगा। ईश्‍वर के प्रति आस्‍था बढ़ेगी।

महाकाल आरती समय

dastak news ujjain

  महाकाल आरती समय

आरती

चैत्र से आश्विन तक

कार्तिक कृष्ण प्रतिपदा से फाल्गुन पूर्णिमा तक

भस्मार्ती

प्रात: 4 बजे श्रावण मास में प्रात: 3 बजे

प्रातः 4 से 6 बजे तक।

दध्योदन

प्रात: 7 से 7:45 तक

प्रात: 7:30 से 8:15 तक

महाभोग

प्रात: 10 से 10:45 तक

प्रात: 10:30 से 11:15 तक

सांध्य

संध्या 5 से 5:45 तक

संध्या 5 से 5:45 बजे तक

सांध्य

संध्या 7 से 7:45 तक

संध्या 6:30 से 7:15 तक

शयन

रात्रि 10:30 बजे

रात्रि 10:30 से 11 बजे तक

आज का विचार

    “सामने पर कड़वा बोलने वाले लोग कभी धोखा नहीं देते। डरना तो मीठा बोलने वालों से चाहिए जो दिल में नफरत पालते है और समय के साथ बदल जाते है।” - अज्ञात

विविध