खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस इन राज्‍यों में कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, वैट घटाने पर बनी सहमति यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' एशिया कप : भारत-अफगानिस्‍तान के बीच हुआ टाई, धोनी ने तोड़ा ये रिकॉर्ड पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' अजय देवगन ने किया कुछ ऐसा, पत्नि काजोल ने दे डाली 'घर न आने की धमकी' सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे संबल योजना में 2 करोड़ से अधिक श्रमिक लाभान्वित : राज्यमंत्री श्री पाटीदार लेह-लद्दाख : भारी बर्फबारी में फंसे 311 पर्यटकों को सुरक्षा निकाला गया, अब भी कई फंसे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

वीआईपी कल्चर से हमेशा प्रभावित होती है महाकाल मंदिर की व्यवस्थाएं

Post By : Dastak Admin on 27-Dec-2017 10:41:35

उल्लू बनाया

देश भर में हजारों-लाखों मंदिर है। जहां पर भगवान के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आस्था और विश्वास के साथ पहुंचते है। शिव मंदिरों में हमेशा श्रद्धालु भगवान के नजदीक पहुंचकर प्रार्थना करते है। लेकिन देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में कई ज्योर्तिलिंग ऐसे भी जहां पर गर्भगृह में जाना ही प्रतिबंधित है। चाहे वीआईपी हो या आम श्रद्धालुओं पंडे-पूजारियों के अलावा किसी को भी गर्भगृह में जाने की इजाजत नहीं होती है। वहीं पंडे-पूजारी भी एक विशेष ड्रेस कोड से ही मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर सकते है।

       वहीं उज्जैन के महाकाल मंदिर में आमश्रद्धालुओं को समय-समय पर गर्भगृह में प्रवेश दिया जाता है। प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते है। ऐसे में यदि कोई वीआईपी मंदिर पहुंचता है। तो उसके लिए प्रशासन आमश्रद्धालुओं को परेशान करते है। इससे महाकाल की व्यवस्था तो बिगड़ती है और प्रशासन वीआईपी श्रद्धालु के बहाने आम श्रद्धालुओं को उल्लू बनाती है।

       सुप्रीम कोर्ट में उज्जैन के महाकाल मंदिर को लेकर एक याचिका लगाई गई थीं। जिसमें मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने पर आम श्रद्धालुओं को रोक लगाने की मांग की गई थीं। लेकिन कोर्ट ने इस मामले में कोई सूनवाई नहीं की। ऐसे में मंदिर समिति और राज्य सरकार को मिलकर इस पर कोई नया नियम बनाना होगा। ताकि वीआईपी कल्चर से व्यवस्थाएं प्रभावित न हो?

अपनी जानकारी दे

नाम
ई-मेल
मोबाइल
फोटो

आपके समाचार

शब्द प्रारूप और पाठ प्रारूप में समाचार फ़ाइल

Subscribe Newsletter




आपका वोट

किसानों ने बैंको से ऋण ले रखा था किंतु अब वे उसे चुका नही पा रहे हैं। क्या किसानों के बैंक ऋण सरकार को माफ करना चाहिए ?
हां
88%
ujjain poll
नहीं
10%
पता नहीं
1%
सर्वेक्षण

अपना राशिफल देखें

मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन
मेष

मित्रों व सहयोगियों से अपेक्षित सहयोग मिलेगा। संपत्ति संबंधी मसले हल होंगे। ज्ञान, विज्ञान के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। कोर्ट कचहरी के निर्णय आपके पक्ष में हाे सकते हैं। सेहत में उतार चढ़ाव रहेगा।

महाकाल आरती समय

dastak news ujjain

  महाकाल आरती समय

आरती

चैत्र से आश्विन तक

कार्तिक कृष्ण प्रतिपदा से फाल्गुन पूर्णिमा तक

भस्मार्ती

प्रात: 4 बजे श्रावण मास में प्रात: 3 बजे

प्रातः 4 से 6 बजे तक।

दध्योदन

प्रात: 7 से 7:45 तक

प्रात: 7:30 से 8:15 तक

महाभोग

प्रात: 10 से 10:45 तक

प्रात: 10:30 से 11:15 तक

सांध्य

संध्या 5 से 5:45 तक

संध्या 5 से 5:45 बजे तक

सांध्य

संध्या 7 से 7:45 तक

संध्या 6:30 से 7:15 तक

शयन

रात्रि 10:30 बजे

रात्रि 10:30 से 11 बजे तक

आज का विचार

    जीवन ठहराव और गति के बीच का संतुलन है । - ओशो

Games